20 अगस्त को होगा एकीकृत मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन : जिला निर्वाची पदाधिकारी

खूंटी, 3 जुलाई (हि.स.)। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त लोकेश मिश्रा ने समाहरणालय सभागार में बुधवार को मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 को लेकर सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

बैठक के बारे में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने बताया कि एक जुलाई को 2024 को अहर्त्ता तिथि मानते हुए राज्य में मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का निर्धारण किया गया है। पुनरीक्षण कार्यक्रम में दो चरणों में प्रि रिविजन एक्टिविटी और रिविजन एक्टिविटी होगी। प्रि रिविजन एक्टिविटी कें लिए 24 जुलाई तक की अवधि निर्धारित है।

25 जुलाई को एकीकृत मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जायेगा। दावें और आपत्तियां दाखिल करने की अवधि 25 जुलाइ्र से नौ अगस्त तक की तिथि निर्धारित है। दावों और आपत्तियों का निपटान 19 अगअस्त जाएगा। 20 अगस्त .2024 को एकीकृत मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा। पुनरीक्षण अवधि के दौरान विशेश अभियान आयोजित करने के लिए विभिन्न तिथियों का भी निर्धारण किया गया है। इनमें विशेष अभियान दिवस 27 जुलाई , 28 जुलाई , तीन अगस्त और चार अगस्त को निर्धारित किया गया है।

बैठक में उपस्थित सभी राजनीतिक पार्टियों के साथ बूथ शिफ्टिंग के विषय पर चर्चा की गई और किसी प्रकार की आपत्ति या दूरी अधिक होने से संबंधित जानकारी ली गई। सभी राजनीतिक दलों को बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करने की भी अपील की गई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि बूथ लेवल एजेंट के माध्यम से मतदाता सूची और भी प्रभावी ढंग से तैयार की सकेंगी।

बैठक में फॉर्म 8 के माध्यम से पुराने वोटर आईडी को रिप्लेस कर नए वोटर आईडी कार्ड बनाने को लेकर भी चर्चा की गई। साथ हीं बीएलओ द्वारा किए जा रहे हाउस टू हाउस वेरिफिकेशन के दौरान मृत मतदाता के नाम को हटाने में सभी से सहयोग करने की अपील की गई, जिससे बोगस वोटिंग जैसी चीजों को पूर्णतः रोका जा सके। एएसडी के तहत शिफ्टेड वोटर, जो काफी वर्षों से जिले से बाहर रह रहे है, ऐसे मतदातओं को चिह्नित कर मतदाता सूची से नाम हटाने में भी सहयोग करने को कहा गया, ताकि प्रभावी रूप से मतदाता सूची तैयार हो जा सके। बैठक में मुख्य रूप से अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी , सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि समेत अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर