सी-डी रैकिंग प्राप्त अधिकारियों को शोकाज नोटिस, तीन दिन में लक्ष्य पूरा करने का निर्देश

- मुख्यमंत्री डैशबोर्ड रैकिंग, राजस्व वसूली, कर करेत्तर, वाद निस्तारण प्रगति की समीक्षा

मीरजापुर, 22 फरवरी (हि.स.)। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी प्रियंका निंरजन ने गुरुवार को कर एवं करेत्तर, राजस्व वाद के निस्तारण तथा मुख्यमंत्री डैशबोर्ड पर प्राप्त रैकिंग के प्रगति की समीक्षा की। सी और डी रैकिंग प्राप्त करने वाले विभागों के अधिकारियों पर कड़ी नाराजगी जताते हुए शो-काज नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि फरवरी की मासिक रिपोर्ट में प्रगति लाए अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। धारा-116, तुर्रा बटवारा आदि मामलों में टीम बनाकर गांव में जाकर सुनवाई करते हुए निस्तारण सुनिश्चित कराएं।

जिलाधिकारी ने आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान 53 रैंक तथा विकास प्राधिकरण की 45 रैंक प्राप्त करने पर निर्देश दिया कि प्रवर्तन कार्य में अभियान चलाकर प्रगति लाए। विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को प्राप्त आवेदन पत्राें के लंबित प्रार्थना पत्रों को तीन दिवस के अंदर निस्तारण कर पोर्टल पर दर्ज कराने का निर्देश दिया। प्राधिकरण में समन मानचित्र में 14 आवेदन लंबित होने पर नाराजगी जताते हुए 28 फरवरी तक शत प्रतिशत निस्तारण करने का निर्देश दिया।

उन्होंने पेट्रोल पंपों का सत्यापन, मुख्यमंत्री कृषक दुघर्टना सहायता योजना, औषधि वितरण, आपूर्ति, धान खरीद योजना, पीएम आवास शहरी आदि को लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति लाने का निर्देश दिया। औषधि विक्रय, कृषि पट्टा आवंटन, आय व जाति प्रमाण पत्र की प्रगति पर संतोष जताया। वाणिज्य कर जीएसटी में प्रवर्तन कार्य बढ़ाकर लक्ष्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। मुकदमा के निस्तारण में धारा 80, अधिवास प्रमाण पत्र, आय एवं जाति प्रमाण पत्र के निस्तारण कार्याें को पोर्टल पर समय से अपलोड कराने का जाने तथा तीन वर्ष एवं पांच वर्ष से अधिक लंबित मुकदमों के निस्तारण पर बल दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर