प्रधानमंत्री ने नवसारी में 44 हजार करोड़ रुपये से अधिक के 121 विकास कार्यों की दी सौगात

नवसारी नवसारी 

-एनएचएआई द्वारा 10,070 करोड़ रुपये के खर्च से निर्मित वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस के एक हिस्से का कार्य प्रारंभ

- रेलवे विभाग की भी 1100 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

नवसारी, 22 फरवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को नवसारी जिले की जलालपोर तहसील के वांसी बोरसी गांव से राज्य के दक्षिण जोन के विभिन्न जिलों में जनसुविधा को बढ़ाने वाले कुल 44,216 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने नवसारी की जलालपोर तहसील के वांसी बोरसी गांव में बनने वाले पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (पीएम मित्रा) पार्क के निर्माण कार्य का भी प्रारंभ कराया। प्रधानमंत्री ने विकसित भारत के स्वप्न और अमृत काल के संकल्प को साकार करते हुए कुल 44,216 रुपये के विकास कार्यों की भेंट दी।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात की स्थापना से लेकर अब तक मात्र एक दिन में 57,815 करोड़ के विकास कार्यों की भेंट दी है, आज के इस ऐतिहासिक अवसर के हम सभी साक्षी बने हैं। उन्होंने कहा, सामान्य नागरिकों का विकास मोदी की प्रतिबद्धता है। प्रधानमंत्री ने आज दक्षिण गुजरात को 44214 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की भेंट दी। मुख्यमंत्री इसे विकास के प्रति प्रतिबद्धता का परिणाम बताते हुए कहा कि 'जो कहा, वो किया' की कार्य संस्कृति को विकसित कर दुनिया को विकास की राजनीति दिखाई है। पहले विकास कार्यों के लिए एक दशक में जितने रुपये आवंटित नहीं होते थे, आज एक दिन में आवंटित हो जाते हैं। प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में लोगों को बिजली, पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं मिल रही हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने विकास की यात्रा को आगे बढ़ाए जाने का उल्लेख करते हुए जोड़ा, “मोदी है, तो मुमकिन है।” उन्होंने कहा कि आज भारत विश्व में पाँचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। अयोध्या में बना मंदिर विकास से विरासत की यात्रा है। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ लोगों को घर बैठे मिल रहे हैं। आदिवासी बच्चे शिक्षा से सज्ज होकर विश्वबंधु बन रहे हैं। सूरत शहर की विकास गाथा का वर्णन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सूरत शहर 5041 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के साथ ‘ईज ऑफ लिविंग’ बना है। स्वच्छता सर्वेक्षण में सूरत ने देश में प्रथम क्रम पर आकर ‘सूरत सोनानी मूरत (सूरत सोने की मूरत)’ कहावत को सिद्ध किया है। वर्ष 2047 में स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूर्ण होने का उल्लेख कर भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात देश का पहला राज्य है, जिसने वर्ष 2047 के अनुरूप अपना विजन तैयार कर वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ आगे बढ़ रहा है। भारत वर्ष 2047 तक दसों दिशाओं में विकास का परचम लहराएगा; इसकी गारंटी है। मुख्यमंत्री ने संकल्प व्यक्त किया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत विश्वगुरु बनेगा।

सांसद सी.आर. पाटील ने कहा कि विकास पुरुष प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में जनहितकारी योजनाओं का लाभ लेकर देश के 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं। गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 80 करोड़ नागरिकों को मुफ्त अनाज प्रदान किया जा रहा है। सरकार किसानों, मध्यम वर्ग, गरीबों सहित सभी लोगों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। देश के युवा को आत्मनिर्भर तथा रोजगार देने वाला बनाने के लिए ऋण के रूप में गारंटी प्रधानमंत्री ने दी है। प्रधानमंत्री ने किसानों को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये सीधे उनके खाते में देकर किसानों के हितों की रक्षा की है। प्रधानमंत्री ने देश के नागरिकों का मुफ्त टीकाकरण करवा कर सभी को सुरक्षित बनाया। समारोह में मुख्यमंत्री को गांधी और प्रधानमंत्री के अयोध्या स्थित राम मंदिर की 5 किलो चांदी से बनाई गई प्रतिकृति भेंट स्वरूप अर्पित की गई।

इन योजनाओं का हुआ लोकार्पण व शिलान्यास

प्रधानमंत्री ने 22,500 करोड़ रुपये से अधिक के खर्च से काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना की यूनिट-3 और यूनिट-4 का लोकार्पण, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के 10,000 करोड़ रुपये से अधिक के कार्य, राज्य के सड़क एवं भवन विभाग के 2000 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों, भारतीय रेलवे के 1100 करोड़ के कार्यों, सूरत महानगर पालिका, सूरत शहरी विकास प्राधिकरण (सूडा) और डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी के 5000 करोड़ से अधिक के कार्य, ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल्स विभाग के 500 करोड़ से अधिक के कार्य, जल संसाधन विभाग के 300 करोड़ से अधिक के कार्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के 100 करोड़ से अधिक, जलापूर्ति विभाग के 500 करोड़ से अधिक, आदिजाति विकास विभाग के 100 करोड़ से अधिक, श्रम, कौशल विकास और रोजगार विभाग के 75 करोड़ से अधिक, गृह विभाग के 200 करोड़ से अधिक, शहरी विकास और शहरी आवास निर्माण विभाग के 900 करोड़ से अधिक और केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के 400 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों सहित कुल 44,216 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिनोद/प्रभात /प्रभात

   

सम्बंधित खबर