छग विधानसभा : बैगा जनजाति के तीन सदस्यों की हत्या के मामले में उपमुख्यमंत्री से इस्तीफे की मांग

रायपुर, 23 फ़रवरी (हि.स.)।छत्तीसगढ़ के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने शुक्रवार को विधानसभा में, राज्य के कबीरधाम जिले में एक बैगा जनजाति परिवार के तीन सदस्यों की हत्या को लेकर उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के इस्तीफे की मांग की और हंगामा किया। आदिवासियों के मौत के मामले में कांग्रेस ने आज दिनभर विधानसभा की कार्यवाही का बहिष्कार किया।

गर्भगृह में जाकर नारेबाजी करते हुए कांग्रेस विधायक तख्ती दिखाते हुए धरने पर बैठे।निलंबन के बाद भी कांग्रेस विधायक काफी देर तक गर्भगृह में नारेबाजी करते रहे.हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही को दो बार स्थगित करना पड़ा और कांग्रेस विधायकों को निलंबित भी किया गया। अध्यक्ष ने इस मुद्दे पर चर्चा की विपक्ष की मांग को अस्वीकार कर दिया।

शून्यकाल में कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पिछले महीने कबीरधाम जिले में एक दंपति और उनके बच्चे की हत्या का मुद्दा उठाया और इस पर चर्चा कराए जाने की मांग की। नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने जहां सरकार पर मामले को दबाने का आरोप लगाया।वहीं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने न्यायिक जांच की मांग की।

पोस्टर लेकर सदन से बाहर निकलने के बाद कांग्रेस विधायकों ने गांधी प्रतिमा के सामने धरना देते हुए प्रदर्शन किया।इसके साथ ही बैगा आदिवासियों की मौत के मामले में आरोपितों को संरक्षण देने का आरोप लगाते हुए सीबीआई जांच की मांग की।

मामले में नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने कहा कि सरकार हत्या को आत्महत्या साबित करने में लगी है। इस मामले को दबाने का प्रयास किया गया। हमने सदन में स्थगन प्रस्ताव लाया, जिसे अस्वीकार कर दिया गया। मंत्रियों के क्षेत्र में आदिवासियों की हत्या हो रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इस मामले में कांग्रेस ने एक टीम गठित की है। राजनीतिक दबाव के चलते इस घटनाक्रम को दबाया गया। इस घटना के पीछे बड़ा षड्यंत्र है। इस मामले की न्यायिक जांच होनी चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर