साइबर फ्रॉड से बचने के लिए सतर्क रहने की सलाह, पुलिस सिखाएगी सबक

- साइबर क्राइम, ऑनलाइन फ्रॉड, सोशल मीडिया स्कैम विषय पर किया जागरूक

देहरादून, 23 फरवरी (हि.स.)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से शुक्रवार को राजकीय इंटर कॉलेज डोभालवाला में साइबर क्राइम, ऑनलाइन फ्रॉड, सोशल मीडिया स्कैम विषय पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। साथ ही मोबाइल का दुरुपयोग व साइबर अपराध को लेकर छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया और सतर्क रहने की सलाह दी गई।

कॉलेज के प्रधानाचार्य सुरेंद्र सिंह बिष्ट ने प्राधिकरण के सचिव वरिष्ठ सिविल जज हर्ष यादव को बुके देकर स्वागत किया। वहीं सचिव ने दीप प्रज्जवलित कर शिविर का शुभारंभ किया। वरिष्ठ सिविल जज ने छात्र-छात्राओं को साइबर फ्रॉड से बचने के लिए सतर्क रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कहा कि फ्राॅड के झांसे में आकर लोग अपनी जानकारी लीक कर देते हैं और धोखे के शिकार हो जाते हैं। दुनिया भर में विविध प्रकार के साइबर अपराध दर्ज किए गए हैं। सरकार ने साइबर क्राइम या फ्रॉड की शिकायत करने के लिए एक पोर्टल बनाया है, जो पीड़ितों का मददगार बनेगा।

जागरूकता और सतर्कता ही बचाव

साइबर क्राइम उप निरीक्षक निर्मल भट्ट ने छात्र-छात्राओं को साइबर ठगी व ऑनलाइन फ्रॉड से बचने की विस्तृत जानकारी दी। साथ ही सोशल मीडिया का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करने की नसीहत दी। उन्होंने बताया कि यदि कोई साइबर अपराध का शिकार हो तो वह 1930 टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। ये नेशनल साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर है।

शिविर में 200 छात्र-छात्राएं, 20 अध्यापक समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/वीरेन्द्र /वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर