छग विधानसभा : उच्च शिक्षा मंत्री मंत्री बृजमोहन ने कहा, पिछले पांच सालों में शोधपीठों ने काम नहीं किया

संशोधित-

रायपुर, 23 फ़रवरी (हि.स.)। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के 14वें दिन प्रदेश के विश्वविद्यालयों के शोधपीठों का मुद्दा भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने उठाया। उच्च शिक्षा मंत्री मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने माना कि पिछले पांच सालों में शोधपीठों ने काम नहीं किया। गुरु घासीदास शोधपीठ सहित कई शोधपीठ के अध्यक्ष नहीं बनाए। पिछली सरकार ने छत्तीसगढ़ी के नाम पर पिछली सरकार ने सिर्फ गुमराह किया।

शोधपीठ के सवाल पर बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि गठन का उद्देश्य पूरी तरह पूरा नहीं हुआ है। जबसे शोधपीठों का गठन हुआ, तबसे ही इनमें पद रिक्त है। इस पर विधायक ने सवाल किया कि जब इन्होंने उद्देश्य पूरा नहीं किया तो 3 साल में 146 करोड़ से ज्यादा की राशि अनुदान के तौर पर क्यों दी गई? मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालयों को अनुदान मिला है, शोधपीठों को कोई अनुदान नहीं दिया गया है।

अजय चंद्राकर ने कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय रायपुर अंतर्गत कबीर विकास संचार अध्ययन केंद्र द्वारा प्रकाशित तीन किताबों – संत कबीर का इतिहास’, संत कबीर का छत्तीसगढ़ और कहत कबीर का हवाला देते हुए कहा कि संत कबीर पर 1 साल में 3 किताब जादू से लिख दिए गए। कहां से छपवाई की गई? कर्मचारी-अधिकारी नहीं हैं, तो छपाई कैसे हुआ? मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जिन 3 किताबों को लिखा गया है, वो मुझे भी लगता है जादू से लिखी गई है, इसके बारे में हम पता करेंगे।

नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि विद्वान लेखक का नाम भी बता दीजिए। अगर किताब छपी है तो इसे सदन में बंटवा दीजिए, नहीं तो वस्तुस्थिति बताइए. किताब सिर्फ लिखा है कि छपा भी है? इस पर मंत्री ने कहा कि मैंने जवाब दे दिया है। विभाग इन तीनों किताबों के बारे में पता करेगा।

विधायक अनिला भेड़िया ने स्कूल जतन योजना के तहत स्वीकृत कार्यों की जानकारी मांगी। उन्होंने पूछा कि योजना के तहत जो काम शुरू नहीं हुए, उन कामों को शुरू करेंगे या निरस्त करेंगे। मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने जवाब में कहा कि योजना के तहत 724 कार्य पूर्ण हैं, 234 कार्य अपूर्ण है। 40 कार्य शुरू ही नहीं हुए। इन 40 कामों का परीक्षण कराकर निर्णय लेंगे। कांग्रेस सरकार में योजना में अति की गई। एक कमरे के लिए 20 से 30 लाख खर्च किए। इस पर कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल ने कहा कि अति किया गया है कह रहे हैं, लेकिन जो काम किया वो अफसरों ने किया। इसमें जनप्रतिनिधि का क्या है। इन अधिकारियों पर कारवाई करेंगे क्या? मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि कार्रवाई शुरू करेंगे तो कोई नहीं बचेगा।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर