इनोवेटिव सस्टेनेबल डिजाइन पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

जम्मू, , 23 फ़रवरी (हि.स.)। इंस्टीट्यूट इनोवेशन काउंसिल (आईआईसी) के तत्वावधान में स्कूल ऑफ एनर्जी मैनेजमेंट और स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड लैंडस्केप डिजाइन ने संयुक्त रूप से रचनात्मकता, सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एसएमवीडीयू में इनोवेटिव सस्टेनेबल डिजाइन पर दो दिवसीय इंट्रा-इंस्टीट्यूट कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला का उद्देश्य अत्याधुनिक अवधारणाओं का पता लगाने, विचारों का आदान-प्रदान करने और लगातार पर्यावरणीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए समाधान विकसित करने के लिए संकाय, कर्मचारियों और छात्रों को एक साथ लाना है।

उद्घाटन सत्र की शुरुआत एसओएएलडी के सहायक प्रोफेसर अभिनय गुप्ता ने की जिसमें एसएमवीडीयू के कुलपति प्रोफेसर प्रगति कुमार ने ऐसी कार्यशालाओं के आयोजन के महत्व पर जोर दिया जो युवा दिमागों के नवीन विचारों को एकत्रित करने में मदद करती हैं। उन्होंने कहा कि टिकाऊ डिज़ाइन आने वाली पीढ़ियों के लिए बेहतर भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चूंकि हम जलवायु परिवर्तन, संसाधनों की कमी और पर्यावरणीय गिरावट जैसे चुनौतीपूर्ण मुद्दों का सामना कर रहे हैं इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम ऐसे समाधान बनाने के लिए नवाचार की शक्ति का उपयोग करें जो पारिस्थितिक रूप से मजबूत और सामाजिक रूप से जिम्मेदार हों।

कार्यशाला में विशेषज्ञ प्रस्तुतियों और व्यावहारिक कार्यशालाओं सहित विविध प्रकार के सत्र शामिल थे। प्रतिभागियों को क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ जुड़ने, अपनी अंतर्दृष्टि और अनुभव साझा करने और स्थिरता और नवाचार को बढ़ावा देने वाली परियोजनाओं पर सहयोग करने का अवसर मिला।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर