राज्यपाल ने हैलाकांदी जिले के विकास कार्यों का लिया जायजा

गुवाहाटी, 23 फरवरी (हि.स.)। राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया ने शुक्रवार को जिला आयुक्त कार्यालय के सम्मेलन कक्ष में विभागों के प्रमुखों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की और हैलाकांदी जिले की कानून-व्यवस्था की स्थिति के साथ-साथ विकास कार्यों का जायजा लिया।

हैलाकांदी जिले के जिला प्रशासन के साथ अपनी दूसरी समीक्षा बैठक में राज्यपाल ने आधार सीडिंग के महत्व पर जोर दिया, यह देखते हुए कि राज्य का औसत अधिक होने के बावजूद जिला पिछड़ गया है। उन्होंने जरूरतमंद लोगों को मनरेगा सुविधाएं प्रदान करने, 100 दिनों के काम की गारंटी सुनिश्चित करने और आजीविका उत्पन्न करने में मदद करने के लिए श्रमिकों को कृषि गतिविधियों में एकीकृत करने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया।

लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति की सराहना करते हुए जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में तेजी लाने का आग्रह किया। उन्होंने प्रभावी अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों पर ध्यान केंद्रित करने के महत्व पर भी जोर दिया।

शिक्षा के मोर्चे पर राज्यपाल ने कहा कि उच्च विद्यालयों में रिक्त शिक्षण पदों को जल्द ही भरा जायेगा. उन्होंने छात्र-शिक्षक अनुपात में सुधार की आवश्यकता दोहराई।

सिंचाई विभाग के संबंध में राज्यपाल ने सौर ऊर्जा एमडीटीडब्ल्यू योजना को लागू करने के महत्व पर बल दिया। उन्होंने किसानों को सौर संयंत्रों से संबंधित किसी भी समस्या के समाधान के लिए अधिकारियों द्वारा अपनाई जाने वाली प्रक्रियाओं के बारे में पूछताछ की और समस्या के समाधान के लिए प्रभावी संचार के महत्व पर जोर दिया।

इसके अतिरिक्त, राज्यपाल ने अधिकारियों को सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने और अपने संबंधित क्षेत्रों में प्रभावी परिणाम सुनिश्चित करने के लिए आत्म-समीक्षा करने के लिए प्रोत्साहित किया।

इसके अलावा, राज्यपाल ने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत पीएमजेडीवाई, पीएमएसबीवाई, एपीवाई जैसी कई अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की।

हिन्दुस्थान समाचार /श्रीप्रकाश/प्रभात

   

सम्बंधित खबर