बलौदाबाजार : प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना : हितग्राहियों को प्रतिमाह मिलेगा 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली का लाभ

बलौदाबाजार, 25 फरवरी (हि. स.)। भारत शासन द्वारा प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत देश के एक करोड़ घरों के छतों पर सौर पैनल स्थापना का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत प्रति माह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही 78 हजार रुपये तक की अधिकतम सब्सिडी तथा सस्ते ब्याज पर लोन भी प्रदान की जाएगी।

क्रेडा के जिला प्रभारी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को भी अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से अधिक आय, कम बिजली और नवीन रोजगार सृजन होगा तथा नवीनीकृत ऊर्जा स्रोत के प्रति जागरुकता बढ़ेगी। उन्हाेंने बताया कि छतों पर सौर पैनल स्थापना हेतु हितग्राहियों को प्राप्त होने वाले अनुदान के अंतर्गत रूफटाॅप सोलर प्लांट की क्षमता 01 से 02 किलोवाॅट तथा 0 से 150 यूनिट विद्युत खपत होने पर 30 हजार से 60 हजार रुपये की राशि का अनुदान प्रदान की जाएगी।

इसी तरह रूफटाॅप सोलर प्लांट की क्षमता 2 से 3 किलोवाॅट तथा 150 से 300 यूनिट विद्युत खपत होने पर 60 हजार से 78 हजार रुपये की अनुदान प्रदान की जाएगी। इसी तरह रूफटाॅप सोलर प्लांट की क्षमता 03 किलोवाॅट तथा 300 यूनिट से अधिक विद्युत खपत होने पर 78 हजार रुपये की अनुदान प्रदान की जाएगी। जिला प्रभारी क्रेडा ने बताया कि इसके लिए लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे अनुदान राशि का अंतरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शासन द्वारा हितग्राहियों को बैंक खाते में सीधे दी जाने वाली सब्सिडी से लेकर रियायती बैंक ऋण सुनिश्चित की जाएगी। जिससे हितग्राहियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

योजना का लाभ लेने हेतु हितग्राही प्रधानमंत्री सूर्य घर डाॅट जीओवी डाॅट इन या प्रधानमंत्री सूर्य घर ऐप्प डाउनलोड कर पंजीयन कर सकते हैं। योजना का लाभ लेने के इच्छुक हितग्राही क्रेड़ा जिला कार्यालय बलौदाबाजार में कार्यालयीन समय में उपस्थित होकर योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ अपना पंजीयन करा सकते हैं। इसके साथ ही क्रेडा जिला कार्यालय के सहायक अभियंता इंदुभूषण साहू, मोबाइल नंबर 99074-77333, करण सोनी उप अभियंता, मोबाइल नंबर 80855-50307 तथा खगेश साहू के मोबाइल नम्बर 93296-77725 से संपर्क कर विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/गायत्री प्रसाद

   

सम्बंधित खबर