मौसम: प्रदेश में अगले दो दिन में एक दर्जन शहरों में बारिश की संभावना

जयपुर, 25 फरवरी (हि. स.)। एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 26-27 फरवरी को राज्य के कुछ भागों में बादल छाए रहने व कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। पश्चिम विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा शहरों में बारिश हो सकती है। बारिश के बाद पारे में गिरावट आने की संभावना है। जयपुर में रविवार को भी दिनभर छितराए बादल छाए रहे और मध्यम गति की हवाएं चली। हवाओं ने हल्की सर्दी का अहसास करवाया।

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले सात दिनों में राज्य में दो अलग-अलग वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहे हैं। पहला सिस्टम 26 और 27 फरवरी को एक्टिव होने वाला है। इसमें एक दर्जन से अधिक जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं, दूसरा सिस्टम 1 और 2 मार्च को एक्टिव होगा। इसके प्रभाव से मार्च के प्रथम सप्ताह में राज्य के कुछ भागों में मेघगर्जन, कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश की गतिविधियों होने की प्रबल संभावना है।

12 शहरों का रात का पारा 10 से नीचे

मौसम के साफ होते ही प्रदेश के पारे में एक बार फिर इजाफा देखने को मिला है। प्रदेश के 12 शहरों का रात का पारा 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। 6.5 डिग्री के साथ माउंट आबू की रात सबसे सर्द रही। इसके अलावा संगरिया का न्यूनतम तापमान 7, करौली का 7.2, पाली का 7.4 , सिरोही का 7.6, भीलवाड़ा का 8.5, बारां का 8.6 श्रीगंगानगर का 8.9, डबोक का 9, जालौर का 9.1, फतेहपुर का 9.2 और जैसलमेर का 9.8 डिग्री दर्ज किया गया। 30.2 डिग्री के साथ फलौदी का दिन और 14.8 डिग्री के साथ जयपुर की रात सबसे गर्म रही।

जयपुर के दिन के पारे में मामूली गिरावट तो वहीं रात के पारे में 1 डिग्री से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर में दिनभर हल्के से मध्यम बादल छाए रहे और मध्यम गति की हवाएं चली। हवाओं ने दिन में हल्की सर्दी का अहसास करवाया।

हिंदुस्तान समाचार /दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर