सत्र समाप्ति तक सुरक्षा घेरे में विधानसभा, बदला रूट

देहरादून, 25 फरवरी (हि.स.)। धामी सरकार का 26 फरवरी से विधानसभा सत्र शुरू होगा। सत्र समाप्ति तक शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर विधानसभा सुरक्षा घेरे में रहेगा। चारों तरफ बैरिकेडिंग के साथ पुलिस बल की तैनाती रहेगी।

यही नहीं, देहरादून शहर का यातायात भी परिवर्तित कर दिया गया है। ऐसे में आम व खास दोनों को जानकारी होना आवश्यक है वरना आपको परेशान होना पड़ सकता है।

दरअसल, विधानसभा सत्र के दौरान धरना प्रदर्शन आदि के दृष्टिगत यातायात-कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए देहरादून के कई स्थलों पर बैरियर प्वाइंट निर्धारित किए गए हैं। प्रगति विहार, शास्त्रीनगर, बाईपास, डिफेंस कॉलोनी, विधानसभा तिराहा पर बैरियर लगाए जाएंगे। बैरियर से ही लोग डायवर्ट कर दिए जाएंगे। असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करना होगा।

स्कूली बच्चों के लिए व्यवस्था चाक-चौबंद-

विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए। खासतौर पर स्कूली बच्चों को परेशानी न होने के सख्त निर्देश दिए। सत्र के दौरान विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा भी हो रही है। इस दौरान स्कूल बसों, एम्बुलेंस सहित किसी को भी व्यवधान उत्पन्न न हो। इसका ख्याल रखा जाएगा।

विधानसभा कर्मी भी नहीं ले जा सकेंगे वाहन-

विधानसभा सत्र के दौरान विधानसभा के कर्मी भी बिना वाहन प्रवेश पत्र के विधानसभा परिसर में वाहन नहीं ले जा सकेंगे। विधायकों की संस्तुति पर एक तथा मंत्रियों की संस्तुति पर दो आगंतुकों को प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।

विद्युत, चिकित्सा व सफाई व्यवस्था रहेगी दुरुस्त-

सत्र के दौरान अग्निशमन दल, आवश्यक चिकित्सा दल, दवाइयां एवं एंबुलेंस की व्यवस्था होगी। निर्बाध विद्युत आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल एवं सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं।

डायवर्जन प्वाइंट

- संपूर्ण भारी वाहनों को कारगी चौक व डोईवाला से दूधली रोड की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

- रिस्पना क्षेत्र में यातायात का दबाव अधिक होने पर भारी वाहनों को आंशिक रुप से लालतप्पड़, हर्रावाला व नयागांव पर रोका जाएगा।

- देहरादून से हरिद्वार-ऋषिकेश-टिहरी-चमोली जाने वाले वाहन नेहरू कालोनी फव्वारा चौक से पुलिया नंबर छह की ओर डायवर्ट किए जाएंगे।

- धर्मपुर चौक से आईएसबीटी की ओर जाने वाला यातायात माता मंदिर रोड होते हुए पुरानी बाईपास चौकी से आईएसबीटी की ओर भेजा जाएगा।

- मोहकमपुर की ओर से मसूरी जाने वाले वाहन जोगीवाला से रिंग रोड से लाडपुर से सहस्त्रधारा क्रासिंग से आईटी पार्क से मसूरी मार्ग की ओर भेजे जाएंगे।

- मोहकमपुर की ओर से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहनों को विधानसभा तिराहा, रिस्पना, पुरानी बाई चौकी होते हुए धर्मपुर-ईसी रोड की ओर भेजा जाएगा।

बगैर अनुमति नहीं निकलेगा जुलूस-

- प्रत्येक संभावित जुलूस (अनुमति प्राप्त) केवल बन्नू स्कूल से प्रस्थान करेगा तथा इनके वाहन भी बन्नू स्कूल में ही पार्क किए जाएंगे।

- जुलूस के बन्नू-स्कूल से प्रगति विहार बैरियर की ओर प्रस्थान करने पर रिस्पना से देहरादून शहर की ओर आने वाले वाहनों को हरिद्वार बाईपास से पुरानी बाइपास चौकी की ओर भेजा जाएगा।

- यातायात दबाव होने की स्थिति में डोईवाला से देहरादून की ओर आने वाली सिटी बस को कैलाश अस्पताल से यू-टर्न लेकर वापस डोईवाला को ओर भेजा जाएगा।

- आवश्यकतानुसार अन्य मार्गों से भी यातायात को डायवर्ट किया जा सकता है तथा डायवर्ट किए गए यातायात को भी सामान्य किया जा सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर