शोध छात्र सचिन को मिला युवा वैज्ञानिक पुरस्कार

हरिद्वार, 26 फ़रवरी (हि.स.)। गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान और सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग के पीएचडी शोध छात्र सचिन कुमार को 18वें उत्तराखंड राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी कांग्रेस के लिए युवा वैज्ञानिक पुरस्कार 2024 के लिए पुरस्कृत किया गया है।

डॉ. संदीप कुमार के मार्गदर्शन में सचिन कुमार ने अपने उत्कृष्ट कार्य और वैज्ञानिक अनुसंधान के प्रति अपने समर्पित भाव से इस महत्वपूर्ण परिचय को प्राप्त किया है। इस नामांकन का आयोजन 22 फरवरी को हुआ था, जिसमें उन्होंने ष्वैदिक, स्थानीय और पारंपरिक ज्ञान प्रणाली के विषय में अपना अध्ययन प्रस्तुत किया था।

विज्ञान कांग्रेस, जिसका विषय भारतीय ज्ञान विज्ञान परंपरा विश्व शांति और समानता के लिए था, 8, 22 और 23 फरवरी को हुआ था, जबकि पुरस्कार समारोह 28 फरवरी को 10 बजे से विज्ञान धाम, झाझडा में होगा।

उनको यह पुरस्कार उनके शोध पत्र आयुर्वेदिक ज्ञान और आधुनिक विज्ञान का समायोजन बैकोपा मोनिएरी ब्राह्मी का जीवाणुरोधी क्षमता की खोज पर दिया गया है। यह शोध पत्र उन्होंने डा. संदीप कुमार के मार्गदर्शन में तैयार किया। ब्राह्मी, जिसे बैकोपा मोनिएरी भी कहा जाता है, एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसका उपयोग शारीरिक स्वास्थ्य के सामंजस्य में किया जाता है।

आंतरदृष्टि, विज्ञान, और आयुर्वेदिक ज्ञान का समायोजन करके, औषधीय पौधों का उपयोग एंटीबायोटिक प्रतिरोध के खिलाफ एक सक्रिय लडाई में किया जा रहा है। इन पौधों के रासायनिक तत्व एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस के खिलाफ प्रतिसादी हो सकते हैं, जिससे अधिक प्रभावी और सुरक्षित उपायों का निर्माण हो सकता है। इस संबंध में उनको पुरस्कार मिलने पर गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय परिसर के शिक्षकों व कर्मचारियों ने खुशी जताई है।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर