ग्लोब और वैष्णवी स्टील का डीड रद्द करने के लिए पब्लिक प्रॉसिक्यूटर को वन विभाग ने भेजा प्रतिवेदन

रामगढ़, 26 फरवरी (हि.स.)। जिले के रउता वन क्षेत्र में जंगल की जमीन पर स्थापित हुई इंडस्ट्रीज जल्द ही बंद हो जाएगी। डीसी चंदन कुमार के द्वारा ग्लोब स्टील फैक्ट्री एंड अलायंस प्राइवेट लिमिटेड और वैष्णवी फेरोटेक की जमीन की जमाबंदी रद्द किए जाने के बाद अब वन विभाग भी बड़ी मजबूती के साथ कदम बढ़ा रहा है। इन दोनों प्लांट की जमाबंदी जिस रजिस्ट्री डीड पर कायम थी, उस रजिस्ट्री डीड को भी रद्द करने के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है।

वन विभाग ने व्यवहार न्यायालय रामगढ़ के पब्लिक प्रॉसिक्यूटर (पीपी) को एक प्रतिवेदन लिखा है। उस प्रतिवेदन में इन दोनों प्लाटों के पूरे दस्तावेज शामिल किए गए हैं। उन दस्तावेजों को रद्द करने के लिए व्यवहार न्यायालय में वाद दायर करने का निर्देश दिया गया है। इस मामले में डीएफओ नीतीश कुमार ने बताया कि डीसी के आदेश के आधार पर ग्लोब स्टील की दो एकड़ जमीन की डीड और वैष्णवी फेरोटेक के 2.85 एकड़ जमीन की डीड को रद्द करने के लिए यह वाद दायर होगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा प्लांट को खाली करने के लिए भी नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।

9 प्लांट की जमाबंदी रद्द करने के लिए चल रही सुनवाई

रउता वन क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने के लिए वन विभाग के अधिकारियों ने 11 प्लांट के खिलाफ मामला दर्ज किया था। इस मामले के तहत जंगल की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए अवैध तरीके से कायम की गई जमाबंदी को रद्द किया जाना आवश्यक था। रउता वन क्षेत्र में दो प्लांट की जमाबंदी रद्द हो गई है। 9 अन्य प्लांट की जमाबंदी रद्द करने के लिए अंचल और डीसी के स्तर पर सुनवाई चल रही है। जल्द ही इस पर फैसला आने की उम्मीद है। इस फैसले के बाद वन विभाग पूरी तैयारी के साथ वन क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त कराएगा।

11 औद्योगिक प्रतिष्ठानों ने अवैध तरीके से कराई थी जमाबंदी

11 औद्योगिक प्रतिष्ठानों के मालिकों द्वारा अवैध जमाबंदी भूमि को अपने नाम पर दाखिल खारिज कराया गया था। साथ ही उस भूमि पर औद्योगिक प्रतिष्ठान स्थापित कर दिया गया था। इनमें कोलकाता कार्बाइड, स्वास्तिक स्टील, श्रीराम सीमेंट फैक्ट्री, मैहर इस्पात प्राइवेट लिमिटेड, रजरप्पा इस्पात प्राइवेट लिमिटेड, रामगढ़ कास्टिंग प्राइवेट लिमिटेड, श्रीबालाजी सेरेमिक्स, राज स्टील, श्रीवैष्णवी फेरोटेक प्राइवेट लिमिटेड, कृष्णा फैब्रिक्स प्राइवेट लिमिटेड, कोहिनूर इस्पात प्राइवेट लिमिटेड, ग्लोब स्टील प्राइवेट लिमिटेड एवं शारदा सीमेंट प्लांट को चिन्हित किया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार/ अमितेश/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर