युवाओं को स्वदेशी विज्ञान के विकास के लिए पुरजोर प्रयास करने चाहिए: उपमुख्यमंत्री बैरवा

Youth should make strong efforts for the development of indigenous science

जयपुर, 27 फ़रवरी (हि.स.)। राजस्थान विश्वविद्यालय में मंगलवार को तीन दिवसीय राजस्थान विज्ञान महोत्सव कार्यक्रम युवा वैज्ञानिक सम्मेलन तथा वैज्ञानिक का आयोजन किया गया।

राजस्थान विश्वविद्यालय के मानविकी पीठ सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा थे। उन्होंने अपने उद्भोदन में युवा वैज्ञानिकों का आह्वान करते हुए कहा की युवाओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विज्ञान विजन को आगे बढ़ाते हुए स्वदेशी विज्ञान के विकास के लिए पुरजोर प्रयास करने चाहिए। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि विख्यात वैज्ञानिक प्रोफेसर आशुतोष शर्मा थे। उन्होंने इस अवसर पर नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर अपने विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर अल्पना कटेजा ने की। प्रोफेसर अल्पना कटेजा ने इस अवसर पर कहा कि यह कार्यक्रम युवा वैज्ञानिकों को नए आयाम तक पहुंचाएगा। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में प्रोफेसर राघव प्रकाश, डायरेक्टर, परिष्कार कॉलेज एवं प्रियंका यादव मुख्य लेखा अधिकारी, डीएसटी, राजस्थान सरकार थे ।

इस कार्यक्रम में तीन सौ से अधिक युवा वैज्ञानिकों ने भाग लिया। प्रतिभागियों ने पोस्टर के माध्यम से अपने शोध पत्रों का प्रदर्शन किया तथा विज्ञान के गूढ़ रहस्यों को कविता के माध्यम से सरस एवं सलिल भाषा में प्रस्तुत किया।

यह कार्यक्रम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, राजस्थान सरकार, विज्ञान भारती, राजस्थान, सीएसआईआर सीईईआरआई पिलानी, तथा राजस्थान विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम की रूपरेखा विज्ञान भारती के संगठन सचिव डॉ मेघेन्द्र शर्मा के दिशा निर्देशन में तैयार की गई व कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ नरेन्द्र जाखड़, एवं डॉ अमित शर्मा ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर