अच्छी पुस्तकें जीवन के अंधकार को दूर कर आगे बढ़ने का मार्ग करती हैं प्रशस्त : डीडीसी

खूंटी, 27 फ़रवरी (हि.स.)। जिला मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय में परिणत शहर के एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय में मंगलवार को एक दिवसीय पुस्तक मेला का आयोजन किया गया। इस पुस्तक मेले में देशभर के 26 प्रकाशकों द्वारा अपने पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाई गई।

पुस्तक मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्त नीतीश कुमार सिंह ने किया। पुस्तक मेला में राज्य स्तर से जिले के चयनित 16 विद्यालयों जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय, प्रखंड स्तरीय आदर्श विद्यालय, मॉडल विद्यालय, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में स्थापित पुस्तकालयों के लिए पुस्तकों का क्रय करने के लिए सभी संबंधित विद्यालयों के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों द्वारा उपयोगी पुस्तकों का चयन किया गया।

मौके पर डीडीसी नीतीश कुमार सिंह ने पुस्तकों की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पुस्तकें व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ने में मदद करती हैं। अच्छी पुस्तकें लोगों के जीवन में व्याप्त अंधकार को दूर कर प्रकाश फैलाने और आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करती हैं। इस पुस्तक मेले में काफी अच्छी पुस्तकें प्रकाशकों द्वारा उपलब्ध कराई गई हैं। इन्हें देखने और पढ़ने की आवश्यकता है। जिला शिक्षा पदाधिकारी सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अपरूपा पाल चौधरी ने कहा कि आज के दौर में भी पुस्तकों का महत्व उतना ही है, जितना पहले हुआ करता था।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को विद्यालय में उपलब्ध पुस्तकों की गहनता से अध्ययन करना चाहिए, ताकि वे जीवन में सफलता प्राप्त करते हुए अच्छे चरित्र का भी निर्माण कर सकें।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर