मंडला में दो दिवसीय 'आत्मा' कृषि विज्ञान मेला आज से

मंडला, 28 फरवरी (हि.स.)। जिले के निवास स्थित स्टेडियम ग्राउन्ड पर आज (बुधवार) से दो दिवसीय ’आत्मा’ कृषि विज्ञान मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में किसानों को श्री अन्न फसलों जैसे-कोदो-कुटकी, रागी, ज्वार बाजरा की खेती की तकनीक एवं इनसे बनने वाले खाद्य प्रसंस्करण उत्पादों के बारे में जानकारी कृषि वैज्ञानिकों द्वारा दी जाएगी। इसके साथ-साथ मेले में प्राकृतिक खेती के संबंध में उन्नत कृषि यंत्रों के संबंध में प्रदर्शनी के माध्यम से कृषकों को तकनीकि मार्गदर्शन दिया जाएगा।

जनसम्पर्क अधिकारी अनादि वर्मा ने बताया कि ’आत्मा’ कृषि विज्ञान मेले में कृषि विभाग के साथ-साथ उद्यानिकी, कृषि विज्ञान केन्द्र, पशुपालन विभाग एवं अन्य सभी विभागों के स्टॉल लगाये जाएंगे। मेले में विशेष रूप से श्री अन्न फसलों के उत्पादों जैसे- कोदो, कुटकी के बिस्किट, कुकीज एवं प्राकृतिक खेती के उत्पादों के साथ मण्डला के कृषक उत्पादक संगठन अपने उत्पादों के साथ उपस्थित रहेंगे। मण्डला के प्रगतिशील कृषकों द्वारा प्राकृतिक खेती का प्रदर्शन किया जाएगा।

मेले में मण्डला जिले के मिलेट उत्पादों का विक्रय किया जाएगा। कृषि विभाग द्वारा अपील की गई है कि जो स्व-सहायता समूह अपने उत्पादों का प्रदर्शन एवं विक्रय करना चाहते हैं, वह अवश्य पहुंचे। कृषि से सम्बद्ध व्यवसायों जैसे- ट्रेक्टर उन्नत कृषि यंत्र बीज, जैव उर्वरक एवं अन्य कृषि उपयोगी आदान सामग्री का प्रदर्शन एवं विक्रय कर सकेंगे। कृषकों को खरीफ सीजन हेतु फसलों की उन्नत किस्मों की जानकारी दी जाएगी। मेले में जिले के सभी विकासखण्डों के कृषक एवं कृषक उत्पाद संगठनों के कृषक उपस्थित रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर