सेना में भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया 22 मार्च तक

कटिहार, 28 फरवरी (हि.स.)। बिहार के 12 जिलों के युवाओं के लिए सेना में भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया 13 फरवरी से प्रारंभ किया गया, जो 22 मार्च तक खुला रहेगा, जिसमें अररिया, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, कटिहार, खगड़िया, किशनगंज, मधेपुरा, मुंगेर, पूर्णिया, सहरसा और सुपौल के इच्छुक युवाओं व युवतियों को सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा।

इस प्रारभ्म प्रक्रिया में अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर कार्यालय सहायक/स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं, अग्निवीर महिला सैन्य पुलिस, नर्सिंग सहायता (एनए) और सिपाही फार्मा श्रेणियों के लिए अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवारों ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। जिसमें उम्मीदवारों की आयु सीमा की गणना 01 अक्टूबर 2024 के आधार पर की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया दो चरणों में पूरी की जाएगी, जिसमें पहला चरण में आवेदकों व आवेदिका को ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित सामान्य प्रवेश परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा। जिसमें सफ़ल उम्मीदवार को दूसरे चरण प्रक्रिया भर्ती रैली में भाग लेना होगा।

युवक एवं युवतियां इस प्रकार से कर सकते हैं ऑनलाइन पंजीकरण

सभी उम्मीदवारों को www.joinindianarmy.nic.in पर लॉग इन करना होगा और अपनी पात्रता स्थिति की जांच करने के बाद अपनी प्रोफ़ाइल बनानी होगी। उसके पश्चात ही अभ्यर्थी ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे। जिसमें परीक्षा शुल्क के लिए उम्मीदवार को 250 रुपये परीक्षा शुल्क भुगतान एसबीआई पोर्टल पर उपलब्ध सेवा जैसे सभी प्रमुख बैंकों के क्रेडिट/डेबिट/मेस्ट्रो/मास्टर/वीज़ा/रूपे कार्ड के माध्यम से या एसबीआई और अन्य बैंकों की इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई (भीम) से भुगतान किया जा सकता है आवेदन में अभ्यर्थियों को पंजीकरण के दौरान पांच परीक्षा केंद्र के विकल्प चुनने पायेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/विनोद/चंदा

   

सम्बंधित खबर