यूथ ओलंपिक 2029 तथा ओलंपिक 2036 के आयोजन के लिए सज रहा है गुजरात

-मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक में आयोजन को लेकर विचार-विमर्श

-एसपी रिंग के पश्चिम में मनीपुर, गोधावी, गरोडिया क्षेत्रों में नॉलेज एंड स्पोर्ट्स कॉरिडोर बनाने पर मंथन

गांधीनगर, 13 मार्च (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात सरकार आगामी यूथ ओलंपिक 2029 तथा ओलंपिक 2036 के अहमदाबाद में आयोजन के लिए तैयार हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में गुजरात ने विकास के रोल मॉडल के रूप में बनी अपनी पहचान को राज्य में स्पोर्ट्स क्षेत्र में विश्व स्तरीय खेलों के आयोजन से नए माइल स्टोन पार कराने के लिए आगामी यूथ ओलंपिक 2029 व ओलंपिक 2036 का मेजबान बनने की अभी तैयारियाँ आरंभ कर दी हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस उद्देश्य से खेलकूद राज्य मंत्री तथा खेल-कूद विभाग के प्रधान सचिव एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हाल ही में उच्च स्तरीय बैठक की। अहमदाबाद नगरीय विकास प्राधिकरण (औडा), अहमदाबाद महानगर पालिका (एएमसी) तथा विभिन्न सेवाभावी संगठनों (एनजीओ) ने इन प्रारंभिक तैयारियों के अंतर्गत अहमदाबाद महानगर की सीमा सटे क्षेत्रों में कुछ प्रोजेक्ट्स लागू करना शुरू किया है। बैठक में इस संदर्भ विस्तृत विवरण दिया गया। बैठक में इस संबंध में गहन विचार-विमर्श किया गया कि अहमदाबाद महानगर के आसपास के क्षेत्रों में इन दो विश्व स्तरीय खेलोत्सवों के आयोजन के लिए किस प्रकार की इन्फ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटीज की जा सकती हैं तथा इसके लिए किस प्रकार अलग-अलग हितधारकों का सहयोग तथा समन्वय प्राप्त किया जा सकता है। बैठक में औडा द्वारा सरदार पटेल स्टेडियम के आसपास के क्षेत्रों में सुविधाएँ स्थापित करने के आयोजन के साथ-साथ अहमदाबाद के पश्चिम में सरदार पटेल (एस.पी.) रिंग रोड के बाह्य क्षेत्रों भी ऐसी व्यापक इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधाएँ स्थापित किए जाने पर परामर्श किया गया। एस. पी. रिंग रोड के पश्चिम की ओर औडा के डवलपमेंट प्लान (डीपी) में प्रस्तावित 90 मीटर चौड़े रिंग रोड तथा बोपल-पलोडिया के 36 मीटर रोड के आसपास स्थित मनीपुर, गोधावी, गरोडिया क्षेत्रों में नॉलेज एंड स्पोर्ट्स कॉरिडोर के निर्माण पर भी बैठक में मंथन किया गया। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री को ओलंपिक 2036 के आयोजन के संदर्भ में राज्य सरकार के सम्बद्ध विभागों एवं औडा द्वारा गोधावी क्षेत्र में कुछ समय पूर्व किए गए भूमि सर्वेक्षण की जानकारी दी।

बैठक में सभी सम्बद्धों को ओलंपिक के आयोजन के लिए इस क्षेत्र में हुए भूमि सर्वेक्षणों की समीक्षा करने तथा प्रस्तावित स्पोर्ट्स, स्किल, नॉलेज जोन लागू करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। इस अवसर पर राज्य सरकार द्वारा इस क्षेत्र को स्पोर्ट्स, स्किल, एजुकेशन जोन के रूप में विकसित करने के लिए भूमि सर्वेक्षण, भूमि अधिग्रहण, सार्वजनिक-निजी सहभागिता के विकल्पों आदि की समीक्षा कर तथा सभी सम्बद्ध हितधारकों का समावेश कर इस दिशा में आगे बढ़ने एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर फैसिलिटी शीघ्रता से स्थापित किए जा सकने के लिए समयबद्ध आयोजन करने पर भी विचार किया गया।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने प्रस्तावित स्पोर्ट्स, स्किल, नॉलेज जोन को कनेक्टिविटी प्रदान करने की दिशा में बीआरटीएस एवं मेट्रो रेल से जोड़ने की संभावनाओं का अध्ययन करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। राज्य सरकार द्वारा ये इन्फ़्रास्ट्रक्चरल कॉरिडोर्स स्थापित करने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी के विकल्पों पर भी बैठक में विचार किया गया। बैठक में अहमदाबाद महानगर के पश्चिम में इस प्रस्तावित क्षेत्र को स्पोर्ट्स, स्किल, नॉलेज/इंस्टीट्यूट जोन या स्पेशल जोन के रूप में ही विकसित करने पर भी आवश्यक विचार-विमर्श किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिनोद/संजीव

   

सम्बंधित खबर