विभिन्न विकास कार्यों के लिए 1032 करोड़ रुपये मंजूर

-मुख्यमंत्री शहरी सड़क योजना अंतर्गत 100 करोड़ रुपये किए गए आवंटित

-9 नगर पालिकाओं में भूमिगत सीवरेज योजना भाग-2 के कार्यों के लिए 283.27 करोड़ रुपये मंजूर

गांधीनगर, 14 मार्च (हि.स.)। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्य के महानगरों-नगरों में बसे लोगों के ईज ऑफ लिविंग में वृद्धि करने वाले विभिन्न विकास कार्यों के लिए 1416 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। वर्ष 2010 में राज्य की स्थापना के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर योजनाबद्ध नगरीय विकास के लिए स्वर्णिम जयंती मुख्यमंत्री शहरी विकास योजना की शुरुआत की गई थी।

मुख्यमंत्री ने चार महानगर पालिकाओं गांधीनगर, अहमदाबाद, जामनगर व सूरत को 471.61 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों को सैद्धांतिक मंजूरी दी है। इसके अंतर्गत गांधीनगर मनपा को अधोसंरचना तथा आउटग्रोथ क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए 83.50 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इन कार्यों में बासण, धोलाकुआं, पेथापुर, रांधेजा, कोलवडा, वावोल तथा वासणा हडमतिया ग्रामीण सीमावर्ती क्षेत्र, विभिन्न टीपी क्षेत्र में स्टॉर्म नेटवर्क डेवलपमेंट, रासयण में 80 मीटर रोड निर्माण और टीपी-09 में ड्रेनेज लिफ्टिंग जैसे कार्य शामिल हैं। इसके अलावा आउटग्रोथ क्षेत्र के पीडीपीयू क्रॉस रोड से गिफ्ट सिटी तक 80 मीटर की सड़क के निर्माण सहित विकास कार्यों के लिए 17.5 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। अहमदाबाद मनपा को निजी सोसाइटी-जनभागीदारी योजनांतर्गत सीसी रोड, स्टॉम वॉटर ड्रैनेज तथा पेवर ब्लॉक के कुल 789 विकास कार्यों के लिए 180.64 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। जामनगर मनपा में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 177.97 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसके तहत जामनगर शहर में ठेबा सर्किल तथा समर्पण सर्किल पर दो फ्लाईओवर निर्माणार्थ 115 करोड़ रुपये, जामनगर मनपा को सीएनजी बस संचालनार्थ 1.97 करोड़ रुपए और ऑडिटोरियम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, नगर प्राथमिक शिक्षा समिति संचालित विद्यालयों में स्मार्ट लाइब्रेरी तथा शहर में सुविधापूर्ण लाइब्रेरी के लिए 61 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। सूरत मनपा को पशु नियंत्रणार्थ फेज-2 अंतर्गत आदर्श मनपा पशु कांजीगृह के निर्माणार्थ 12 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने चार महानगर पालिकाओं के अलावा तीन नगरीय विकास प्राधिकरणों औडा, सुडा तथा रुडा को भी इस योजनांतर्गत विभिन्न विकास कार्यों के लिए 483.30 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

अहमदाबाद नगरीय विकास प्राधिकरण (औडा) के मेहमदाबाद, दहेगाम तथा साणंद नगर पालिका क्षेत्र में सीवरेज नेटवर्क, सीवरेज प्लांट, साणंद टाउन में जलापूर्ति सुविधा जैसे अंतरढाँचागत विकास कार्यों के लिए 451.26 करोड़ रुपये, राजकोट नगरीय विकास प्राधिकरण (रुडा) क्षेत्र के अर्बन फॉरेस्ट रामवन को रिंग रोड-2 के साथ जोड़ने वाले तथा नेशनल हाईवे नंबर 27 को रिंग रोड-2 से जोड़ने वाले कनेक्टिंग रोड की ट्रैफिक समस्या के स्थाई निवारणार्थ 45 मीटर सड़क निर्माण के लिए 8.50 करोड़ रुपये और गोंडल हाईवे से जेटको टावर तक तथा कांगशियाली आउटग्रोथ क्षेत्र की कई सोसाइटियों को कनेक्टिविटी देने के लिए 3.11 करोड़ रुपये सहित कुल 11.61 करोड़ रुपये और सूरत नगरीय विकास प्राधिकरण (सुडा) के ओलपाड तालुका के बलकस में तालाब व पलसाणा तालुका के अंतरोली में ग्राउंड ड्रैनेज लाइन के अंतर ढांचागत विकास के लिए 20.43 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

मुख्यमंत्री स्वर्णिम जयंती शहरी विकास योजनांतर्गत भूमिगत सीवरेज योजना फेज-2 के कार्यों के लिए अमृत 2.0 के तहत किए गए निर्धारण के अनुसार 10 करोड़ रुपये या उससे कम राशि के कार्यों के लिए नगर पालिका एवं 10 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों के लिए गुजरात अर्बन डेवलपमेंट कंपनी (जीयूडीसी) कार्यान्वयन संस्थान के रूप में कार्यान्वयन संस्थान के रूप में कार्य करती है। मुख्यमंत्री ने पूर्व में इस योजनांतर्गत 116 शहरों के लिए 57 नगर पालिकाओं के नए कार्यों के लिए 2,525 करोड़ रुपये को सैद्धांतिक मंजूरी दी है। अब, इन 57 नगर पालिकाओं के अलावा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भूमिगत सीवरेज योजना भाग-2 के विकास कार्यों के लिए और 9 नगर पालिकाओं को 283.27 करोड़ रुपये की सैद्धांतिक स्वीकृति दी है।

इसके अंतर्गत जीयूडीसी के तहत वीजापुर, छोटा उदेपुर, पेटलाद, सावरकुंडला, पादरा एवं राधनपुर नगर पालिकाओं को 256.93 करोड़ रुपये और नगर पालिकाओं के अंतर्गत लूणावाडा, खेरालू तथा हळवद को 26.34 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है।

मुख्यमंत्री ने माणसा, पालनपुर, पादरा, बाबरा, वेरावळ-पाटण, कठलाल, नखत्राणा, वाघोडिया, अमरेली, मांडवी (कच्छ), वडनगर तथा सावरकुंडला को अंतरढाँचागत विकास, आउटग्रोथ क्षेत्र के विकास, विशिष्ट पहचान, निजी सोसाइटी-जनभागीदारी योजना, नए नगर सेवा सदन निर्माण, पशु नियंत्रण और जलापूर्ति आदि कार्यों के लिए लगभग 75 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों के लिए लगभग 75 करोड़ रुपये से अधिक राशि मंजूर की है। पटेल ने मुख्यमंत्री शहरी सड़क योजना अंतर्गत राज्य की सभी 157 नगर पालिकाओं में सड़क सुविधाओं में वृद्धि करने के लिए नगर पालिका का श्रेणी के अनुसार अनुदान का आवंटन किया है। इस अनुदान से रोड रिसरफेसिंग के अलावा थर्मो प्लास्टिक रोड पेंट, कर्ब पेंट, स्ट्रीट लाइट बोर्ड तथा रोड सेफ्टी कार्य किए जाएंगे। इसके तहत अ श्रेणी की 22 नगर पालिकाओं को 1-1 करोड़ रुपये, ब श्रेणी की 30 नगर पालिकाओं को 80-80 लाख रुपये, क श्रेणी की 60 नगर पालिकाओं को 60-60 लाख रुपये और ड श्रेणी की 45 नगर पालिकाओं को 40-40 लाख रुपये सहित कुल 100 करोड़ रुपये के अनुदान को स्वीकृति मुख्यमंत्री ने दी है। ये स्वीकृत हुए नगरीय विकास कार्य नगरों-महानगरों के योजनाबद्ध विकास द्वारा अमृत काल में राज्य के नगरीय क्षेत्र के विकास का अमृत काल बनेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/आकाश

   

सम्बंधित खबर