संगीतधानी ग्वालियर पहुंचा पीएमश्री पर्यटन सेवा के विमान

प्रदेश के बड़े शहरों के साथ अन्य शहर भी विमान सेवाओं से जुड़ेंगेः उप मुख्यमंत्री देवड़ा

ग्वालियर, 14 मार्च (हि.स.)। संगीतधानी ग्वालियर में गुरुवार को पीएमश्री पर्यटन वायु सेवा के विमान का आगमन हुआ। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने भोपाल से इस विशेष विमान को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उप मुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा, कृषि मंत्री एदल सिंह कंषाना, सामाजिक न्याय व दिव्यांगजन कल्याण एवं उद्यानिकी व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नारायण सिंह कुशवाह, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल और विमान कंपनी जेट एयर सर्विस (फ्लाय ओला) के प्रबंध संचालक एम राम ओला इस विमान में सवार होकर राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल महाराजपुरा पहुँचे। इसके बाद सभी अतिथिगण ग्वालियर विमानतल परिसर में पीएमश्री पर्यटन वायुसेवा और पीएमश्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा के तहत आयोजित हुए कार्यक्रम में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने पर्यटन स्थलों तक आवागमन की आसान पहुँच और दूरस्थ क्षेत्रों तक पर्यटन का लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से गुरुवार को भोपाल स्टेट हैंगर से पीएमश्री पर्यटन वायुसेवा और पीएमश्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा का शुभारंभ किया। उन्होंने हरी झण्डी दिखाकर दो विमान और एक हैलीकॉप्टर रवाना किया। इनमें से एक विमान उप मुख्यमंत्री देवड़ा सहित राज्य सरकार के मंत्रिगणों को लेकर ग्वालियर पहुँचा।

उप मुख्यमंत्री देवड़ा ने ग्वालियर विमानतल पर आयोजित हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश में भी विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। वर्ष 2047 तक पूरे विश्व में विकसित राष्ट्र की श्रेणी की प्रथम पंक्ति में भारत को खड़ा करने के प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करने में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी भरपूर योगदान दे रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने आज पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पीएमश्री पर्यटन वायुसेवा और पीएमश्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा का शुभारंभ किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इन सेवाओं के तहत इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर व ओंकारेश्वर के साथ अन्य शहरों को भी जोड़ा जायेगा। साथ ही कहा कि मध्यप्रदेश सरकार प्रधानमंत्री के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश के विकास में योगदान दे रही है।

कृषि मंत्री कंषाना ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश में पीएमश्री पर्यटन वायुसेवा और पीएमश्री धार्मिक पर्यटन हेली सेवा के रूप में अनूठी पहल हुई है। यह योजनायें पर्यटन को बढ़ावा देने में महती भूमिका निभाएंगी।

उद्यानिकी मंत्री कुशवाह ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने एवं धार्मिक पर्यटन स्थलों तक आसान पहुँच के लिए सरकार ने ये दोनों योजनाएं शुरू की हैं। इसे सफल बनाने में सभी सहभागिता करें। सरकार उचित किराए के आधार पर प्रदेशवासियों को यह विमान सेवायें मुहैया करायेगी। उन्होंने कहा इन योजनाओं से मध्यप्रदेश के पर्यटन को विशेष बढ़ावा मिलेगा।

ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा कि ग्वालियर में मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा और अत्याधुनिक एयर टर्मिनल बनाया गया है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री मोदी की मंशा के अनुरूप मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने इन दोनों योजनाओं को शुरू किया है। इससे ग्वालियर संभाग की जनता भी लाभान्वित होगी।

ग्वालियर विमानतल पर विधायक मोहन सिंह राठौर, भाजपा जिला अध्यक्ष शहर अभय चौधरी व ग्रामीण कौशल शर्मा, क्षेत्रीय पार्षद रेखा त्रिपाठी, विनोद शर्मा, विनय जैन व धर्मेन्द्र राणा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगणों ने उप मुख्यमंत्री देवड़ा सहित अन्य अतिथियों की अगवानी की। विमानतल पर कलेक्टर रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह यादव, नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह एवं ग्वालियर एयरपोर्ट के निदेशक संदीप अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा पर्यटन वायुसेवा का संचालन पीपीपी मोड पर किया जायेगा। आरंभ में आठ सीटर दो एयरक्राफ्ट चलाए जायेंगे। प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, भोपाल व खजुराहों के साथ-साथ प्रदेश की अन्य हवाई पट्टियों को जोड़कर रूट तैयार किया जायेगा। इसी तरह पीएमश्री धार्मिक पर्यटन योजना के तहत उज्जैन व ओंकारेश्वर की तरह दतिया, मैहर व ओरछा के लिये हवाई सेवा उपलब्ध कराई जायेगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर