जींद : सीआरएसयू में शुरू हुआ बीटेक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं मशीन लर्निंग में दाखिला

जींद, 1 जुलाई (हि.स.)। चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में कंप्यूटर साइंस विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 में बीटेक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं मशीन लर्निंग में दाखिला प्रक्रिया प्रारंभ की है। विभागाध्यक्ष डा. विशाल वर्मा ने कहा कि चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय का इंजीनियरिंग विभाग शुरू होने की ओर यह पहला कदम है। जो विद्यार्थी बीटेक में दाखिला लेना चाहते हैं, वह हरियाणा सरकार द्वारा बनाए गए ऐडमिशन पोर्टल टेकएडमिशनएचआरवाई.जीओवी.इन पर रजिस्टर करें। इसके लिए रजिस्ट्रेशन तीन मई से खुला हुआ है।

बीटेक में प्राथमिक तौर पर दाखिले हरियाणा सरकार के पोर्टल के माध्यम से होंगे। इसमें रजिस्ट्रेशन के दौरान (जेईई) रैंक को देखा जाएगा। कुछ दिनों के पश्चात इसमें च्वायस फिलिंग होगी। जिसमें विद्यार्थी चौधरी सिंह विश्वविद्यालय को चिन्हित कर बीटेक एआई एवं एमएल में दाखिला ले सकते हैं। जिन विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के पोर्टल पर रजिस्टर किया है, वो हरियाणा सरकार के पोर्टल पर रजिस्टर करें ताकि उन्हें प्राथमिकता के आधार पर दाखिला मिल सके। यदि किसी कारणवश हरियाणा सरकार की दाखिला प्रक्रिया समाप्त होने के पश्चात कोई सीट खाली रह जाती है तो फिजिकल काउंसलिंग के दौरान विश्वविद्यालय के पोर्टल पर रजिस्टर विद्यालयों विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वर्तमान एवं विषय की टेक्नोलॉजी है एवं इसमें रोजगार प्राप्त करने की अनगिनत संभावनाएं हैं।

बीटेक करने के पश्चात विद्यार्थी एआई इंजीनियर, एमएल इंजीनियरए डाटा साइंटिस्ट, कंप्यूटर विजन इंजीनियर, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग इंजीनियर, एमएल साइंटिस्ट, बिजनेस डिवलप्मेंट मैनेजर, एआई कंसलटेंट आदि पदों पर नियुक्त हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि कुलपति डा. रणपाल सिंह के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में कंप्यूटर साइंस विभाग ने इस क्षेत्र के विद्यार्थियों के उत्थान के लिए इस कार्यक्रम को शुरू किया है। सोमवार को कुलपति डा. रणपाल सिंह ने कहा कि चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में रोजगार उन्मुख कार्यक्रम को शुरू करने में विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी एवं विद्यार्थियों को रोजगार दिलवाने के लिए विश्वविद्यालय प्रतिबद्ध है।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजेंद्र/संजीव

   

सम्बंधित खबर