अजमेरवासियों ने दौड़कर किडनी के प्रति दिखाई जागरूकता

अजमेरवासियों ने दौड़ कर किडनी के प्रति दिखाई जागरूकताअजमेरवासियों ने दौड़ कर किडनी के प्रति दिखाई जागरूकताअजमेरवासियों ने दौड़ कर किडनी के प्रति दिखाई जागरूकता

अजमेर,14 मार्च(हि.स.)। विश्व किडनी दिवस पर गुरुवार को अजमेर में आयोजित रन एंड वॉक कार्यक्रम में सैंकड़ों लोगों ने हिस्सा लेकर किडनी रोग के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। रन एंड वॉक का आयोजन मित्तल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की ओर से किया गया था। हॉस्पिटल के सीनियर किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ रणवीर सिंह चौधरी ने बताया कि इस वर्ष की थीम का उद्देश्य किडनी रोग के उपचार में असमानताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना और किडनी रोग से प्रभावित प्रत्येक व्यक्ति के लिए उचित उपचार तक पहुंच में सुधार के लिए सहयोगात्मक प्रयासों को प्रोत्साहित करना है।

डॉ. चौधरी ने बताया कि किडनी पीड़ित 60 प्रतिशत लोग जानकारी के अभाव में ही उपयुक्त उपचार नहीं ले पाते। किडनी फेलियर का मरीज तो कई तरह की बीमारियों से ग्रसित होता है। यह क्रोनिक या नॉन कम्युनिकेबल (असंक्रामक) बीमारियां जैसे शुगर, उच्च रक्तचाप, मोटापा, हृदय रोग, आदि हो सकते हैं। वर्तमान में ऐसे रोगियों की संख्या जिस तरह बढ़ रही है वैसे ही किडनी की बीमारियां भी बढ़ती जा रही हैं। किडनी की बीमारी का सबसे खराब पक्ष भी यही है कि 90 प्रतिशत लोगों को जानकारी नहीं होती।

डॉ रणवीर चौधरी ने किडनी दिवस पर संदेश दिया कि ऐसे मरीज जो किडनी की बीमारी होने के रिस्क पर हैं जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, किडनी की पथरी, बार- बार पेशाब में संक्रमण, कैंसर तथा वे मानसिक रोगी जिनको लिथियम का सेवन करना पड़ रहा है उन्हें नियमित रूप से किडनी की जांच कराते रहना चाहिए। किडनी डेमेज का शुरुआती अवस्था में पता चल जाए तो चिकित्सक से परामर्श कर उपयुक्त निदान के साथ उपचार लेना और साथ में परहेज पर रहना चाहिए।

रन एंड वॉक में मित्तल हॉस्पिटल, मेडिकल एसोसिएशन, प्राइवेट डॉक्टर्स एसोसिएशन, मोर्निंग वॉक क्लब के बहुत से चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ, हाउसकीपिंग और मंत्रालयिक व तकनीकी स्टाफ ने हिस्सा लिया।

रन एंड वॉक सुबह साढ़े छह बजे मित्तल हॉस्पिटल से शुरू हुई जो कि आनासागर चौपाटी होते हुए वैशाली नगर पेट्रोल पम्प से यूटर्न कर वापस मित्तल हॉस्पिटल पर आकर सम्पन्न हो गई। इस दौरान बहुत से लोगों ने दौड़ लगाई तो बहुत से लोग पैदल वॉक करते नजर आए।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर