रंगकर्मी ममगाई ने कैबिनेट मंत्री को भेंट की 'उत्तराखंड के ऐतिहासिक नाटक' पुस्तक

- मंत्री सुबोध उनियाल बोले, आज के दौर में रंगकर्म आसान नहीं

देहरादून, 14 मार्च (हि.स.)। प्रख्यात रंगकर्मी और मेघदूत नाट्य संस्था के संस्थापक एसपी ममगाई ने गुरुवार को कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल को अपनी सद्य प्रकाशित पुस्तक ‘उत्तराखंड के ऐतिहासिक नाटक’ उनके निवास पर भेंट की। उनके साथ वरिष्ठ पत्रकार दिनेश शास्त्री भी थे।

कैबिनेट मंत्री ने रंगकर्मी ममगाई को उनकी कर्मठता के लिए बधाई और शुभकामना देते हुए कहा कि आज के दौर में रंगकर्म आसान नहीं है। इसके बावजूद उनका जज्बा नई पीढ़ी को प्रेरित करता है। उनके अनेक शिष्य आज फिल्म, थियेटर, मीडिया तथा निष्पादन कला के क्षेत्र में नाम कमा रहे हैं। वहीं ममगाई ने कैबिनेट मंत्री के व्यक्तित्व की सराहना करते हुए कहा कि अन्य विभागों के साथ उन्होंने भाषा विभाग को नए मुकाम पर पहुंचाया है।

अमरदेव-तिलोगा की प्रेमकथा व वीरबाला तीलू रौतेली के शौर्य पर आधारित है पुस्तकः

गौरतलब है कि एसपी ममगाई की हाल में प्रकाशित ‘उत्तराखंड के ऐतिहासिक नाटक’ पुस्तक में एक नाटक अमरदेव तथा तिलोगा की प्रेमकथा की पृष्ठभूमि पर लिखा गया है और दूसरा नाटक वीरबाला तीलू रौतेली के शौर्य पर आधारित है। दोनों नाटक आंचलिक पृष्ठभूमि के होने के कारण काफी महत्वपूर्ण है और नई पीढ़ी को अपने अतीत का बोध भी कराते हैं। अमरदेव और तिलोगा की गाथा में सात्विक प्रेम का अवगुंठन पाठकों को एक नए धरातल पर पहुंचाता है। जबकि दूसरा नाटक तीलू के शौर्य और मातृभूमि के प्रति प्रेम को दर्शाता है। पुस्तक का प्रकाशन समय साक्ष्य ने किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/दधिबल

   

सम्बंधित खबर