28 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के यूपी स्टेट कैपिटल रीजन को मंजूरी

लखनऊ, 15 मार्च (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल ने छह जनपदों की सीमा के अंतर्गत 28 हजार वर्ग किलोमीटर क्षेत्र के यूपी स्टेट कैपिटल रीजन (यूपी एससीआर) को मंजूरी दे दी है। मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश की अध्यक्षता में अब एक समिति बनेगी, जो यूपी एससीआर की योजना रचना करेगी।

यूपी एससीआर के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों बैठक की और बाद में यूपी कैबिनेट में एससीआर का प्रस्ताव पारित कराया। यूपी एससीआर के प्रस्ताव के यूपी कैबिनेट में पारित होने के बाद राज्यपाल की मंजूरी मिलनी बाकी थी। राज्यपाल की मंजूरी के बाद विकास कार्यों को लेकर दो समितियां बननी हैं। जिसमें पहली समिति मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बन गयी है। पहली समिति की शीघ्र ही बैठक होने जा रही है।

यूपी एससीआर में लखनऊ के आसपास के जिलों हरदोई, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव व बाराबंकी को रखा गया है। यूपी एससीआर को नई दिल्ली के एनसीआर की तर्ज पर तैयार किये जाने की योजना है। इस योजना को एक विकास के मॉडल के रुप में प्रस्तुत करने के लिए तैयारी चल रही है। आने वाले वक्त में आधुनिक शिक्षा केन्द्रों, आधुनिकता वाले पार्कों, औद्योगिक क्षेत्र के विकास भूमि, इंफ्रास्ट्रक्चर वाले क्षेत्रों से युक्त यूपी एससीआर दिखायी पड़ेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद/मोहित

   

सम्बंधित खबर