सबसे कम मतदान प्रतिशत वाले बूथों पर वोटिंग की मॉकड्रील

पलामू, 15 मार्च (हि.स.)। जिले में लोकसभा चुनाव में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हो, इसे सुनिश्चित करने को लेकर स्वीप अंतर्गत कई गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इसी क्रम में पांकी विधानसभा अंतर्गत लेस्लीगंज, तरहसी व पांकी के पांच बूथों पर काल्पनिक मतदान कराया गया। यहां बूथ पर प्रीजाडिंग ऑफिसर के रूप में फ्यूचर वोटर को तैनात किया गया था। उन सभी ने बूथों पर मतदान करने आये स्थानीय वोटर का नाम मतदाता सूची से मिलान किया। इसके बाद संबंधित मतदाता के उंगली पर स्याही लगायी गयी जिसके बाद ईवीएम के कटआउट पर मतदान कराया गया।

इस दौरान सभी से वास्तविक मतदान दिवस के दिन मतदान आवश्यक रूप से करने की अपील की गई। मतदान करने आये सभी लोगों से दूसरे लोगों को भी मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया। ज्ञातव्य है कि पिछले लोकसभा चुनाव (2019) में उपरोक्त पांचांे बूथों पर 50 प्रतिशत से कम मतदान हुआ था। इस चुनाव में यह प्रतिशत में बढ़ोतरी हो सके, इसी उद्देश्य से स्वीप कार्यक्रम के तहत यह मॉकपोल का आयोजन किया गया।

इस बार 80 पार के संकल्प के साथ करे मतदान : नगर आयुक्त

मौके पर मेदिनीनगर नगर आयुक्त सह स्वीप कोषांग के नोडल पदाधिकारी जावेद हुसैन ने कहा कि इस मॉकपोल का एकमात्र उद्देश्य मतदान प्रतिशत को बढ़ाना है। आज सभी लोग आकर मतदान किये, इसी तरह वास्तविक मतदान के दिन भी पूरी उत्सुकता के साथ अपना मतदान करना है। उन्होंने कहा कि आपके वोट से ही सरकार बनती है। इसी गर्व से आप सभी को मतदान करना है।

उन्होंने कहा कि आज मॉकड्रील में काल्पनिक मतदान के दिन जिस तरह से स्थानीय बीएलओ ने सभी मतदाताओं को मतदान करने हेतु प्रेरित किया है, यह प्रशंसनीय है। उन्होंने सभी बीएलओ को मतदान के दिन भी मतदाताओं को जागरूक करने में अपना शत प्रतिशत योगदान देने की बात कही।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर