नमामि गंगे ने गंगा तट की सफाई से शुरू किया स्वच्छता पखवाड़ा, जन-जन से जुड़ने की अपील

वाराणसी,16 मार्च (हि.स.)। जल शक्ति मंत्रालय राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तत्वावधान में शनिवार से स्वच्छता पखवाड़ा शुरू हुआ। 31 मार्च तक चलने वाले स्वच्छता अभियान में अस्सी घाट पर गंगा तट की सफाई कर लोगों से भी इसमें जुड़ने का आह्वान किया गया।

घाट पर सुबह ए बनारस के मंच पर उपस्थित अतिथियों को जल शक्ति मंत्रालय द्वारा प्रकाशित नमामि गंगे परियोजना का संपूर्ण विवरण दर्शाती पत्रिका का भी वितरण किया गया। स्वयंसेवकों ने नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला के संयोजन में श्रमदान कर गंगाजल से कपड़े, पॉलिथीन , ईश्वर की तस्वीरें और धार्मिक वस्तुओं को निकाला। इस दौरान स्वयंसेवकों ने गंगा तट से बड़ी मात्रा में कूड़ा एकत्र कर निस्तारण के लिए भेजा।

कार्यक्रम के संयोजक राजेश शुक्ला ने बताया कि गंगा स्वच्छता पखवाड़ा के तहत जन जागरूकता और जन सहभागिता के माध्यम से लोगों को गंगा सफाई के प्रति जोड़ना है। नमामि गंगे योजना के तहत नदी किनारे स्थित नगरीय क्षेत्रों, कस्बों, घाटों और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को राष्ट्रीय नदी को स्वच्छ बनाने एवं उसमें जलीय जंतुओं को संरक्षित करने के प्रति जागरूकता लाना है। 31 मार्च तक चलने वाले इस स्वच्छता पखवाड़े के तहत गंगा में घरेलू कचरे को प्रवाहित करने से रोकना, प्रदूषण में कमी लाना, सीवेज को गंगा में न बहाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। स्वच्छता पखवाड़ा के तहत गंगा प्रवाह वाले सभी राज्यों में गंगा संदेश यात्रा, गंगा स्वच्छता श्रमदान, गंगा प्रदर्शनी, चित्रकला, निबंध, स्लोगन की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इसके अलावा पदयात्रा, गंगा आरती, गंगा चौपाल का कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर

   

सम्बंधित खबर