राजकीय सम्मान के साथ जवान का अंतिम संस्कार

Soldier cremated with state honorsSoldier cremated with state honorsSoldier cremated with state honorsSoldier cremated with state honors

-हजारों की संख्या में मौजूद लोगों की आंखे नम

सुलतानपुर ,16 मार्च (हि.स.)। सड़क हादसे में घायल दूबेपुर विकासखंड के हसनपुर गांव निवासी सेना के हवलदार धीरेन्द्र कुमार गुप्ता का शनिवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर किया गया। इस दौरान हजारों की संख्या में मौजूद लोगों की आंखे नम हो गई थी। सैनिक धीरेन्द्र कुमार शुक्रवार की दोपहर जिला मुख्यालय की तरफ से घर लौट रहे थे. लखनऊ-वाराणसी राजमार्ग स्थित सोनवर्षा हसनपुर गुमटी के पास पहुंचे थे कि मुड़ने के दौरान पीछे से आ रही तेज रफ़्तार वैगन आर कार ने टक्कर मार दी। हादसे में धीरेन्द्र गंभीर रूप से घायल हों गए । आसपास के लोगों ने उन्हें राजकीय मेडिकल कालेज पहुँचाया जहा उनकी मौत हो गई।

देर रात पोस्टमार्टम के बाद शव गांव पहुंचा तो कोहराम मच गया। धीरेन्द्र बीकानेर में तैनात थे। शनिवार की सुबह बीकानेर से बटालियन के साथी फौजी हसनपुर पहुंचे। गांव स्थित धीरेन्द्र के निजी आवास पर उनके शव को रखा गया। सेना के सशस्त्र जवानों ने सलामी दी। जवान का तिरंगे में लिपटा शव देखकर सभी की आंखें नम हो गईं। उधर शोक संवेदना व्यक्त करने के लिए लोगों का तांता लगा रहा।

अंतिम दर्शन के लिए उमड़े लोग

सेना के जवान मौत की खबर से परिवार व गांव में शोक की लहर दौड़ गई। धीरेन्द्र अपने पीछे पत्नी बबिता, एक डेढ़ साल की बच्ची विनिशा और पूरा परिवार छोड़ गए हैं। उनके दो भाई राहुल और रवि भी सेना में हैं. जवान के पिता संगमलाल गुप्ता भी सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल थे, जो हाल ही में सेवानिवृत हो गए हैं. माँ उमा देवी गृहणी हैं और पत्नी बबिता दूबेपुर विकासखंड के पुरे जिल्ला स्थित परिषदीय विद्यालय में

पत्नी सहायक अध्यापिका है।

शव यात्रा के आगे आगे फूलो और बैनर से सजा सेना का वाहन गुजर रहा था ,जब तक सूरज चांद रहेगा धीरेन्द्र तेरा नाम रहेगा के नारे से इलाका गुज उठा। वाहन को हसनपुर की गलियों से होते हुए शमशान घाट तक ले जाया गया जहां गॉर्ड आफ ऑनर के बाद अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को पूरा किया गया. इस मौके पर एमएलसी प्रतिनिधि शेखर सिंह, जिला पंचयत सदस्य ज्ञान यादव, हसनपुर पूर्व प्रधान इन्दर तिवारी, डीह ढग्गूपुर प्रधान प्रतिनिधि राजकुमार गुप्ता, हसनपुर प्रधान ओम प्रकाश यादव, आदिल हसन आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/दयाशंकर

/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर