सभी नोडल अधिकारी निर्वाचन दायित्वों का पूरी गंभीरता और पारदर्शिता के साथ निर्वहन करें: कलेक्टर

- लोकसभा निर्वाचन - 2024 संबंधी नोडल अधिकारियों की बैठक सम्पन्न

भोपाल, 19 मार्च (हि.स.)। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकसभा निर्वाचन-2024 के अंतर्गत नोडल अधिकारियों की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर ने सभी नोडल अधिकारियों को सौंपे गए दायित्वों तथा अभी तक की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष और सुचारू रूप से निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वीप प्लान की समीक्षा करते हुए जिले में लोकसभा निर्वाचन में अधिकाधिक मतदान के लिए सम्पूर्ण जिले में मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सिंह ने मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही सी-विजिल तथा शिकायत प्रकोष्ठ की समीक्षा करते हुए सी-विजिल पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का निर्धारित समयावधि के भीतर समाधान सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने एसएसटी एफएसटी एलएमआर दलों को विस्तृत ट्रेनिंग देकर सख्ती के साथ काम करने के निर्देश दिये। उन्होंने कम्युनिकेशन प्लान एवं एसएमएस मॉनीटरिंग, मतदान, मतगणना दलों का गठन, निर्वाचन प्रशिक्षण, कानून व्यवस्था एवं आदर्श आचरण संहिता, सारणीकरण, वाहन एवं परिवहन व्यवस्था, डाक मतपत्र, ईटीपीबीएस, ईडीसी, सेक्टर एवं रूट तैयार करने, ईवीएम तथा वीवीपैट प्रबंधन, निर्वाचन व्यय लेखा, मीडिया सेंटर एवं पेड न्यूज की मॉनीटरिंग सहित निर्वाचन संबंधी अन्य गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारियों को पूरी गंभीरता और निष्ठा के साथ आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए निर्वाचन दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि पर्याप्त संख्या में मास्टर ट्रेनर नियुक्त किये जाए। उन्होंने कहा कि सेक्टर ऑफिसर को ईवीएम कमशिनिंग इंजीनियर के साथ संयुक्त रूप से ट्रेनिंग दी जाए, क्योंकि सेक्टर ऑफिसर चुनाव में रीढ़ होते हैं। अगर सेक्टर ऑफिसर स्मार्ट तरीके से इवीएम की कमशिनिंग एवं सेटअप ठीक से करेंगे तो मतदान केन्द्र पर दलों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पडेगा। इसके साथ ही पीठासीन अधिकारियों की तीन राउंड ट्रेनिंग कराई जाएगी। उन्होंने रूट चार्ट, परिवहन, सेक्टर अधिकारियों को वाहन संबंधी विषयों पर निर्देश दिये। उन्होंने मतदान केंद्रों पर सभी आवश्यक मूलभूत सुविधा सुनिश्चित करने के निर्देश भी संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी एवं वीडियोग्राफ़ी के संबंध में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्यवाही करने निर्देश दिये।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ ऋतुराज सिंह, एडीएम हिमांशु चन्द्र हर्षल पंचोली, नगर निगम कमिश्नर हरेन्द्र नारायण, एडीएम भूपेन्द्र गोयल, अपर कलेक्टर अंकुर मेश्राम सहित सभी संयुक्त कलेक्टर, एसडीएम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर