इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पुरा छात्र समागम 27-28 अप्रैल को

प्रयागराज, 19 मार्च (हि.स.)। इलाहाबाद विश्वविद्यालय एल्युमनाई एसोसिएशन की ओर से 27-28 अप्रैल को पुरा छात्र समागम का आयोजन होगा। इसमें 1996 से पूर्व के विद्यार्थी बडी संख्या में शामिल होंगे, जो अपने अनुभवों को साझा करेंगे। यह जानकारी मंगलवार को विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने प्रेस वार्ता में दी।

कुलपति ने कहा कि दो दिन चलने वाले इस कार्यक्रम में सास्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। मुख्य कार्यक्रम सीनेट हॉल परिसर में स्थित बरगद लॉन के खुले मंच पर होगा। इसके साथ ही निराला आर्ट गैलरी में प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इस दौरान पूर्व विद्यार्थियों को मौके पर ही उनके स्क्रैच बनाकर भेंट किए जाएंगे। कार्यक्रम में पूर्व विद्यार्थी रहे दीपाली पंत जोशी, नीलम शरण गौर, सुभाष सी कश्यप और योगेंद्र नारायण जैसे ख्यातिप्राप्त लोग शामिल होंगे। विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रहे सुप्रीम कोर्ट के कुछ न्यायाधीश भी सहभागिता करेंगे।

--छात्रों को परिसर में भ्रमण के लिए ई रिक्शा उपलब्ध

पूर्व छात्रों को परिसर भ्रमण करने के लिए बैट्री चालित रिक्शे उपलब्ध होगें। परिसर में विभिन्न स्थानों पर म्यूजिक प्वांइट और सेल्फी प्वांइट बनेंगें। सभी विभागों और छात्रावासों को विभिन्न रंग के झालरों से सजाया जाएगा। विद्यार्थी अपने विभाग एवं हॉस्टल का भी भ्रमण कर सकेंगे। इस आयोजन के दौरान सभी विभाग और कैम्पस के प्रमुख केंद्र खुले रहेंगे। इसके साथ ही संगम तट पर 10 नौकाएं भी सुसज्जित रहेगी जो एलुमिनी को संगम तट का भी भ्रमण करवायेंगे। पूर्व विद्यार्थियों को ऊंट की सवारी भी करवाई जाएगी।

--ऐसे बने एलुमिनी एसोसिएशन के सदस्य

कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव ने बताया कि एलुमिनी मीट में सम्मिलित होने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर पंजीकरण फार्म क्यूआर कोड के साथ उपलब्ध है। यूनिवर्सिटी ऑफ इलाहाबाद एलुमिनी एसोसिएशन का सदस्य बनने के लिए एक साल के लिए सदस्यता शुल्क 500 रूपये और आजीवन सदस्यता शुल्क 2500 निर्धारित किया गया है। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एलुमिनी पेज बनाया गया है। यहां एलुमिनी कार्यक्रम से जुड़ी प्रमुख जानकारी और प्रतिभागिता के लिए आवेदन पत्र का लिंक उपलब्ध है।

कुलपति ने बताया कि एलुमिनी एसोसिएशन का शुभारम्भ शनिवार 27 अप्रैल को सुबह साढ़े दस बजे सीनेट हाल में होगा। वहीं, 3 बजे से निराला आर्ट गैलरी में कला प्रदर्शनी और फूट फेस्टिवल का आरम्भ होगा जो दो दिन तक चलेगा। शाम साढ़े सात बजे से सीनेट हाल के पीछे स्थित बरगद लान के खुले मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 28 अप्रैल को भी इसकी प्रकार निराला आर्ट गैलरी में कला प्रदर्शनी और फूट फेस्टिवल का आयोजन होगा। इसी क्रम में शाम साढ़े सात बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इस दौरान भरतनाट्यम, बांसुरी वादन और हार्मोनियम वादन आर्कषण का केंद्र रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर