'डेमोक्रेसी कैफे' मतदान के लिए जागरूक करने के लिए नयी पहल : दीपक रावत

नैनीताल, 19 मार्च (हि.स.)। कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने मंगलवार को जनपद के भवाली स्थित श्यामखेत चाय बागान में ‘डेमोक्रेसी कैफे’ का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि ‘डेमोक्रेसी कैफे’ नये युवा मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए नयी पहल है। कैफे में मतदान से संबंधित नवीनतम जानकारी, पिंक बूथ, हेल्पलाइन नंबर, डिजिटल टोली आदि की व्यवस्था की गई है। इसके माध्यम से मतदाता बेहतर तरीके से अपने मताधिकार का प्रयोग कर प्रजातंत्र को मजबूत बनाने में अपनी अहम भूमिका निभा सकेंगे।

आयुक्त रावत ने बताया कि कैफे में लोकभाषा कुमाउंनी और हिन्दी आदि में संदेश देने वाले स्लोगनों के माध्यम से मतदाताओं और पर्यटकों को आकर्षित करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार नैनीताल लोकसभा में 14,500 से अधिक नये मतदाता हैं। आयुक्त ने नये मतदाताओं से डेमोक्रेसी कैफे में आने और चुनाव की जानकारी और यहां रही सुविधाओं को प्राप्त करने का आह्वान किया।

इस दौरान ग्राफिक एरा और बिड़ला इंस्टीट्यूट के छात्र-छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया। वहीं महिला समूहों ने ‘वोट हमारा अधिकार, फिर आ गए चुनाव, वोट हमारा अधिकार आदि गीतों के माध्यम से मतदान करने की अपील की। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी-स्वीप के नोडल अधिकारी अशोक कुमार पांडे, अपर परियोजना निदेशक चंद्र फर्त्याल, स्वीप के जिला समन्वयक सुरेश अधिकारी, डॉ. सुरेश मठपाल और डॉ. प्रदीप उपाध्याय आदि मौजूद रहे।

डेमोक्रेसी कैफे में 18 वर्ष तक के युवाओं को छूट के साथ मिलता है भोजन

कैफे में लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान में रखते हुए वर्ष 1950 से वर्तमान तक के समस्त निर्वाचनों को एक डेमोक्रेसी यात्रा के रूप में पेंटिंग, स्लोगन और फोटो आदि के माध्यम से दर्शाया गया है। साथ ही मतदाताओं को जागरूकता से संबंधित गीत, संगीत एवं टेलीविजन के बीच भोजन सामग्री के मेन्यू और कैफे के फर्नीचर को डेमोक्रेसी के संदेश देते हुए तैयार किया गया है। कैफे में भोजन सामग्री के नाम भी निर्वाचन प्रक्रिया के अनुसार रखे गए हैं। भोजन मेन्यू में भी 18 की उम्र पूरी करने पर यानी मतदान के योग्य होने पर आर्डर करने पर विशेष डेमोक्रेसी भोजन परोसा जाता है। यहां दरें भी निर्वाचन के समय तक 25 प्रतिशत छूट के साथ निर्धारित की गयी हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर