निर्वाचन कार्य में लगे सभी नोडल अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन समर्पण एवं निष्ठा पूर्वक करें : कलेक्टर

कलेक्टर ने लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर अधिकारियों की ली बैठक

बेमेतरा, 19 मार्च (हि.स.)। कलेक्टर रणवीर शर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट के दिशा सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सी-विजिल, एफएसटी, एसएसटी, वीवीटी एवं एमसीएमसी की टीम ड्यूटी पर तैनात रहे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के महत्वपूर्ण कार्य में लगे सभी नोडल अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वहन समर्पण एवं निष्ठा पूर्वक करेंगे। उन्होंने कहा कि संगवारी मतदान केन्द्रों में जिनकी ड्यूटी लगाई गई है, उन्हें अच्छी तरह प्रशिक्षण प्रदान करें। महिला कर्मचारियों की अच्छे से प्रशिक्षण देने की बात कही।

कलेक्टर ने सभी एसडीएम से कहा कि राजनीतिक दलों की बैठक लेकर उन्हें आदर्श आचार संहिता के संबंध में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि विभिन्न दल रिहर्सल के लिए तैयार रहेंगे। उन्होंने निर्वाचन कार्य के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी एवं वाईफाई के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने स्ट्रांग रूम में विद्युत व्यवस्था एवं जेनरेटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों से शासकीय वाहन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने कहा कि 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं तथा दिव्यांगजनों को होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई है। इसके लिए पूरी तैयारी रखें। पोस्टल-बैलेट के माध्यम से मतदान कर्मी, पुलिस अधिकारी, सेक्टर ऑफिसर सहित अन्य अधिकारी मतदान कर सकते हैं। उन्होंने मतदान दल, व्यय लेखा दल, नाम निर्देशन, मतदान सामग्री वितरण, मतदान दलों की वापसी, रूट चार्ट, मतगणना एवं अन्य सभी मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि आदर्श आचरण संहिता का पालन नहीं करने पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाएगी। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों में सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी अनिवार्य रूप से रहेगी। उन्होंने सी-विजिल अंतर्गत नियमानुसार शिकायत की जानकारी तैयारी करने कहा। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्य करें। कलेक्टर ने निर्वाचन व्यय लेखा, स्ट्रांग रूम, मतपत्र, स्वीप अंतर्गत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, प्रेक्षक के लिए व्यवस्था सहित विभिन्न मुद्दों पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने नये आइडिया के साथ स्वीप कार्यक्रम चलाने के निर्देश दिये।

’पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने कहा की फ्लाइंग स्क्वायड टीम (एफएसटी) एक्टिव हो जाये। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के वाहन में लगी पट्टिका निकालने कहा जाये। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी शस्त्रधारियों को संबंधित थाने में शस्त्र जमा किये जा रहे है। उन्होंने कानून व्यवस्था की जानकारी से अवगत कराया और अधिकारियों से भी सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कि पुलिस कंट्रोल रूम स्थापित है। जो 24 घंटे चालू है।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ टेकचन्द्र अग्रवाल, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, ज़िले के सभी एसडीएम सहित जिला और पुलिस प्रशासन के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर