कोडरमा उपायुक्त ने कोषांग के पदाधिकारियों के साथ की बैठक, दिए निर्देश

कोडरमा, 20 मार्च (हि.स.)। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त मेघा भारद्वाज की अध्यक्षता में लोकसभा आम चुनाव-2024 के गठित कोषांग के सभी वरीय पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी के साथ बैठक हुई। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने अब तक की गई चुनाव की तैयारी की जानकारी ली तथा अधिकारियों को महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए। बैठक में कोषांगों की ओर से किए जा रहें कार्यों के सम्बन्ध में चर्चा की गई।

उपायुक्त ने कार्मिक कोषांग की समीक्षा करते हुए चुनाव में लगाये हुए कर्मियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पोलिंग डे के लिए ग्रेडवार पदाधिकारियों व कर्मियों को प्रतिनियुक्ति करेंगे। महिला मतदाता के लिए महिला मतदान केन्द्र बनाने को कहा। साथ ही दिव्यांग मतदान केंद्र बनाने को कहा गया। उन्होंने स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर मेडिकल बोर्ड का गठन करने का निर्देश दिया। चुनाव में प्रतिनियुक्त कर्मियों के लिए पोस्टल बैलेट की व्यवस्था करने को कहा गया।

उपायुक्त ने मतदान केन्द्रों में वालेंटियर की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया। प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी को सभी सेक्टर पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और पोलिंग पार्टी को चुनाव से संबंधित सभी प्रक्रियाओं का पीपीटी बनाते हुए नियमित रूप से प्रशिक्षण देने को कहा। ईवीएम, वीवीपैट का नियमित प्रशिक्षण देने को कहा गया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाताओं की सुविधाओं एवं सुरक्षा के दृष्टिकोण से मतदान केंद्रों का पुनः विश्लेषण करने का निर्देश दिया। बूथों का भ्रमण करते हुए डिस्पैच सेंटर से लेकर बूथ तक रूट मैप तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने चुनाव स्थल, वाहनों की आवाजाही, प्रशिक्षण की प्रक्रियाओं का विशेष ध्यान रखने को लेकर निर्देशित किया।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त ऋतुराज, अपर समाहर्ता पूनम कुजुर, अनुमंडल पदाधिकारी रिया सिंह, जिला आपूर्ति पदाधिकारी अविनाश पुरेंदु, जिला परिवहन पदाधिकारी विजय कुमार सोनी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शिप्रा सिन्हा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी सुभाष यादव समेत कोषांग के पदाधिकारी व कर्मी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव

/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर