उत्तर मध्य रेलवे की सभी उपलब्धियों का श्रेय रेल कर्मचारियों को : महाप्रबंधक

--पदाधिकारियों ने कर्मचारी हित से जुड़ी मांगें रखी

--एनसीआर में एनसीआरएमयू के साथ स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक

प्रयागराज, 20 मार्च (हि.स.)। उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में उत्तर मध्य रेलवे मेंस यूनियन (एनसीआरएमयू) के साथ दो दिवसीय स्थायी वार्ता तंत्र की बैठक का शुभारम्भ महाप्रबंधक रविंद्र गोयल की अध्यक्षता में हुआ। एआईआरएफ के महामंत्री एवं मेंस यूनियन के जोनल अध्यक्ष शिव गोपाल मिश्र एवं मेंस यूनियन के जोनल महामंत्री आरडी यादव सहित यूनियन के पूरे जोन से आए पदाधिकारी एवं एनसीआर के प्रमुख विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। इस अवसर पर पदाधिकारियों ने कर्मचारी हित से जुड़ी मांगें रखी।

महापबंधक ने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी है कि एआईआरएफ इस साल अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तर मध्य रेलवे ने सभी क्षेत्रों मे उल्लेखनीय कार्य किया है। इस उपलब्धि के लिए एनसीआर के रेल कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने ज़ोन की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए बताया कि उत्तर मध्य रेलवे के लिए खजुराहो से हजरत निजामुद्दीन के मध्य एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारम्भ हुआ है। साथ ही गोरखपुर से लखनऊ के बीच चलने वाली वंदे भारत का प्रयागराज तक विस्तार किया गया है। उत्तर मध्य रेलवे में मिशन रफ्तार के अन्तर्गत 160 किमी प्रति घंटा के लिए ओएचई और पीएसआई मोडिफिकेशन का कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के दौरान कुल 54.6 किमी तीसरी लाइन एवं 7.5 किमी चौथी लाइन का निर्माण किया गया हैं। इसके साथ ही 67.25 किमी रेललाईनो का गेज परिवर्तन भी किया गया। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों की सहायता व उनकी समस्याओं के पारदर्शी निवारण के लिए सभी मंडल व यूनिट में एकल विंडो सेल की स्थापना की गयी है। कर्मचारियों की सुविधा के लिए ऑफिस रेनोवेशन, मॉड्यूलर फर्नीचरतथा ए.सी.हॉल की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में 154 मृतक आश्रितों को अनुकम्पा आधार पर नियुक्ति प्रदान की गई है। साथ ही आरआरबी से प्राप्त पार्ट पैनल से कुल 2602 एवं आरआरसी से प्राप्त पार्ट पैनल से कुल 4454 अभ्यर्थियों को विभिन्न मंडल, वर्कशॉप एवं यूनिट में अपाइंट किया गया।

शिव गोपाल मिश्र ने कहा कि एआईआरएफ की स्थापना के सौ वर्ष संघर्ष के रहे है। रेल मंत्री द्वारा डॉक टिकट भी जारी किया गया जो संघर्ष का प्रतीक है। उन्होंने रेल संचालन में पार्टीसिपेटिव मैनेजमेंट की आवश्यकता पर बल दिया, कहा कि पीएनएम बैठकों के नियमित आयोजनों के साथ ही रनिंग रूम कमेटी, हॉस्पिटल एवं सेफ्टी कमेटियों के नियमित क्रियान्वयन की आवश्यकता है। उन्होंने आवश्यकता जताई कि रनिंग स्टाफ को तनाव रहित कार्य वातावरण मिले ताकि वो सुरक्षित और संरक्षायुक्त रेल संचालन कर सकें। उन्होंने कैश एवं पे विभाग के कर्मियों की पदोन्नति का मुद्दा भी उठाया।

आरडी यादव ने यूनियन के साथ बैठकों के आयोजन का शेड्यूल जारी करने एवं रनिंग रूमों में ठेके पर कार्य कर रहे कर्मियों के मेडिकल चेकअप की आवश्यकता जताई। रेलवे चिकित्सालय में वरिष्ठ नागरिकों की अलग व्यवस्था, रोड साइड स्टेशनों पर मोबाइल वैन द्वारा चेकअप करने तथा महिला कर्मियों के लिए अलग शौचालय एवं चेंजिंग रूम की मांग की। बैठक का संचालन प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी अनुराग त्रिपाठी ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर