एमबीपीजी कालेज में मतदान कार्मिकों को दिया गया प्रशिक्षण

हल्द्वानी, 21 मार्च (हि.स.)। लोकसभा चुनाव को शान्तिपूर्ण और पारदर्शिता के साथ कराने के लिए एमबीपीजी कालेज में मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। कार्मिकों को इवीएम और वीपीपैट संचालन की बारीकियां बताई गईं। प्रशिक्षण दो पालियों में दिया गया।

नोडल अधिकारी मतदान/मतगणना हिमांशु जोशी ने बताया कि मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण की गंभीरता को समझना होगा। उन्होंने कहा कि मतदान कार्मिकों की लोकतंत्र के महापर्व को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। निष्पक्ष तरीके से मतदान कराना कार्मिकों की जिम्मेदारी है। निर्वाचन कार्य में लापरवाही क्षम्य नही है। ईवीएम और वीवीपैट मशीन को लाने और ले जाने में विशेष सावधानी बरतें। उन्होंने कार्यशाला में कर्मियों को मतदान से संबंधित दायित्व, कर्तव्य की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। ईवीएम और वीवीपैट मशीन में आने वाली प्राब्लम के बारे में कार्मिकों बताया कि इस प्रकार की छोटी-छोटी समस्याओं को कैसे दूर किया जाता है। उन्होंने कहा कि मतदान सुचारु रूप से चले, इसलिए ईवीएम की सम्पूर्ण जानकारी मतदान कार्मिकों को होनी आवश्यक है।

ईवीएम मास्टर ट्रेनर आरपी पाण्डे ने कार्मिकों को ईवीएम और वीपीपैट के संचालन के तरीके बताए। उन्होंने प्रशिक्षण में बारीकियों को समझाते हुए ईवीएम प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिकों को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन और ऑफ करने, सील करने के साथ ही बीयू, सीयू और वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यशाला में मास्टर ट्रेनरों ने मतदान के लिए सामग्री प्राप्त के तरीके, मतदान से पूर्व बूथ पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर ने प्रशिक्षण के दौरान कार्मिकों की शंका का निदान भी किया। कार्यशाला में ट्रेनर एचबी चन्द्र, विमल किशोर, पूरन सिंह, राजीव जोशी, आरती जैन एवं रेखा तिवारी ने प्रशिक्षण दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/अनुपम गुप्ता/सत्यवान/रामानुज

   

सम्बंधित खबर