लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का कड़ाई से हो पालनः कमिश्नर

ग्वालियर, 21 मार्च (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन-2024 के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का समय पर और कड़ाई से पालन हो, यह सुनिश्चित किया जाए। यह निर्देश गुरुवार को संभागीय आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े ने ग्वालियर संभाग में लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा बैठक में दिए।

संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक में पुलिस महानिरीक्षक अरविन्द सक्सेना व पुलिस उप महानिरीक्षक कृष्णावेणी देशावतु सहित ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, गुना और अशोकनगर जिले के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत उपस्थित थे।

संभागीय आयुक्त डॉ. खाड़े ने संभाग के सभी कलेक्टरों से कहा कि लोकसभा निर्वाचन के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। इसका सख्ती से पालन कराया जाए। इसके साथ ही प्रतिबंधात्मक कार्रवाई भी प्राभावी रूप से हो, ताकि स्वतंत्र निष्पक्ष शांति पूर्ण मतदान हो। उन्होंने निर्देश दिए कि निर्वाचन के दौरान कलेक्ट्रेट एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर कंट्रोल रूम पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का निराकरण प्राभावी रूप से हो। सभी जिलों में सेक्टर मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी अपने अपने क्षेत्र का नियमित भ्रमण करें। साथ निर्वाचन की व्यवस्थाओं के लिए सभी आवश्यक कार्यवाहियाँ सुनिश्चित करें।

संभाग आयुक्त ने जिला कलेक्टरों से कहा कि अपने अपने जिलों में सभी मतदान केन्द्रों पर 100 मीटर के दायरा को पेंट से अंकित भी कराएँ। मतदान दलों को मतदान केन्द्रों पर किसी भी प्रकार की परेशानी न हो यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने समीक्षा के दौरान कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों पर पेयजल की पुख्ता व्यवस्था की जाए। पेयजल वितरण के लिए नामजद कर्मचारी को तैनात किया जाए, ताकि उसकी जवाबदेही तय हो सके। जिन जिलो की सीमाएँ अन्य प्रदेशों से लगती है वहां पर इंटर स्टेट नाकों की स्थापना और अन्य जिले की सीमा पर नाकों की व्यवस्था कर प्रभावी कार्रवाई भी की जाए।

पुलिस महानिरीक्षक अरविन्द सक्सेना ने कहा कि सभी जिलों में प्रतिबंधात्मक कार्रवाई प्रभावी रूप से की जाए। इसके साथ शत् प्रतिशत शस्त्र लायसेंस भी जमा कराएँ जाएं। जिला बदर एवं एनएसए के प्रकरणों में अपराधी पर दर्ज प्रकरणों की एक बार जाँच अवश्य करें, तभी प्रकरण प्रस्तुत किए जाएँ। इसके साथ होली सहित आने वाले अन्य त्योहारों पर शांति और सद्भाव का माहौल बना रहे और कानून व्यवस्था की दृष्टि से सभी प्रबंधन किए जाए।

लोकसभा निर्वाचन के लिए आयोजित समीक्षा बैठक में ग्वालियर कलेक्टर रुचिका चौहान सहित संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों ने अपने-अपने जिलों में की जा रही तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी।

होली सहित आने वाले त्योहारों पर सभी आवश्यक प्रबंधन किए जाएं

संभागीय आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े एवं पुलिस महानिरीक्षक अरविन्द सक्सेना ने सभी कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों से कहा कि आगामी दिनों मे होली सहित अन्य महत्वपूर्ण त्योहार भी आयोजित होंगे। त्योहारों पर कानून व्यवस्था सहित अन्य जो प्रबंधन है वह किए जाएं। त्योहारों पर शांति और सद्भाव का माहौल रहे इसके लिए सभी कलेक्टर अपने अपने जिले में जिला शांति समिति की बैठक अनिवार्यत: कर लें ।

पेयजल प्रबंधन पर दें विशेष ध्यान

संभागीय आयुक्त ने बैठक में कहा है कि निर्वाचन के साथ साथ गर्मी के मौसम को देखते हुए सभी जिलों में पेयजल वितरण के कार्यों को सर्वोच्च प्रथामिकता के साथ किया जाए। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र मे पेयजल वितरण के लिए आपदा प्रबंधन के सबंध में जिला कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत बैठक आयोजित कर सभी आवश्यक तैयारियाँ पूर्ण करें।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर