कांग्रेस सिर्फ गांधी परिवार के कल्याण को मानती है विकास : शेखावत

रामदेवरा/जोधपुर, 22 मार्च (हि.स.)। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेन्द्र सिंह शेखावत ने रामदेवरा में कांग्रेस पर जमकर हमला किया। उन्होंने कहा, हम गरीब के घर में रोशनी को विकास मानते हैं, लेकिन कांग्रेस को गरीब के घर का विकास नहीं दिखाई देता है। कांग्रेस सिर्फ अपने नेताओं और गांधी परिवार के कल्याण को ही विकास मानती है। यह विकास को देखने का अपना-अपना नजरिया है।

मीडिया से रूबरू होते हुए शेखावत ने कहा कि पिछले 10 साल के कालखंड में ईमानदारी से काम किया गया। इस बार जनता एक तरफ घोटालों की सरकार और दूसरी तरफ ईमानदारी की सरकार के बीच फर्क करके वोट करने वाली है, इसलिए इस बार 400 के पार का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि पहले भ्रष्टाचार की घटनाएं मीडिया की सुर्खियां बनी रहती थीं, लेकिन आज गरीब के उत्थान से जुड़ी खबरें मीडिया की सुर्खियां बनी रहती हैं।

शेखावत ने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में जहां आतंकवादी घटनाओं की खबरें मीडिया की सुर्खियां बनी रहती थीं, वहीं आज धरती से लेकर चांद तक भारत की धमक वाली खबरें सुर्खियां बनी रहती हैं, यह भारत का दुनिया में बढ़ता प्रभुत्व है।

अकेले भाजपा जीतेगी 370 से अधिक सीटें

शेखावत ने कहा कि देश की जनता को विश्वास है कि भारत तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है और मोदी विकसित भारत के शिल्पकार हो सकते हैं, इस मंथन के बाद पार्टी ने इस बार 400 के पार का लक्ष्य रखा है, जिसमें भाजपा अकेले दम पर 370 से अधिक सीटें जीतेगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान से भाजपा 2014 में सभी 25 सीटें जीती थी, 2019 में भी सभी 25 सीटें जीती और इस चुनाव में हम 25 की 25 सीटों पर कमल खिलाएंगे, लेकिन इस बार जीत का अंतर पिछले चुनावों से कहीं अधिक रहेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में राष्ट्रोत्थान के लिए जिस संकल्प के साथ काम किया गया है, उस दृष्टिकोण से एनडीए इस बार 400 के पार के लक्ष्य को पूरा करेगी।

पानी की व्यवस्था को किया जाएगा सुचारु

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगले पांच वर्षों के दौरान पानी की व्यवस्था को सुचारु किया जाएगा। कांग्रेस ने राजस्थान में पानी को लेकर केवल राजनीति की, जबकि देश में सबसे अधिक 27 हजार करोड़ की धनराशि राजस्थान को दी गई थी। उन्होंने कहा कि पानी राज्य का विषय है, इसलिए उस दिशा में जो काम राजस्थान की तत्कालीन कांग्रेस सरकार को करने चाहिए थे, वो काम नहीं किए गए, जिसकी वजह से राजस्थान पानी से संबंधित योजनाओं को धरातल पर उतारने में असफल रहा, लेकिन अब डबल इंजन की सरकार बन गई है, इसलिए इस दिशा में तेजी से काम शुरू कर दिया गया है।

रोजगार और उद्योगों को दिया जाएगा बढ़ावा

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी के संकल्प के अनुसार अगले पांच वर्षों में हर क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे। स्थानीय स्तर पर नई इंडस्ट्रीज को खड़ा किया जाएगा। शेखावत ने कहा, किसी भी देश में औधोगिक क्रांति के निवेश के लिए जिन मूलभूत जरूरतों की आवश्यकता होती है, उसमें जमीन पहली प्राथमिकता होती है, जो हमारे पास उपलब्ध है, दूसरी आवश्यकता बिजली होती है। अभी मुख्यमंत्री भजनलाल ने 2.5 गीगावाट का जो एमओयू साइन किया है, उसमें 2 लाख करोड़ का निवेश भी आएगा, उस लिहाज से हमारे पास बिजली सरप्लस में रहेगी और हमारे पास रिन्युअल एनर्जी का भी बहुत स्कोप है, इसीलिए बिजली और अधिक प्रचूरता के साथ उपलब्ध होगी। बाड़मेर और जैसलमेर में जमीन के नीचे बहुत सारा खारा पानी उपलब्ध है, जो 200 मिलियन क्यूबिक मीटर है, जिस खारे पानी को शुद्ध करने की प्रक्रिया पर भी तेजी से काम किया जा रहा है, जिस पानी को उद्योगों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, यहां रॉ-मैटेरियल और मेन पावर की भी कोई कमी नहीं है।

ओरण और गौचर भूमि हमारी सामूहिक धरोहर

शेखावत ने कहा कि ओरण और गौचर की भूमि हमारी सामूहिक धरोहर है, जिसका बचा रहना अत्यंत आवश्यक है, इसको लेकर किसी के मन में कोई शंका नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा, जिसे हम वर्षों से ओरण के रूप में जानते-पहचानते हैं, लेकिन राजस्व रिकॉर्ड में वह ओरण की भूमि के रूप में दर्ज नहीं होने की वजह से इस भूमि के आवंटन का संकट उत्पन्न हुआ है। इसके लिए कौन जिम्मेदार है, उस संबंध में मैं टिप्पणी नहीं करूंगा, लेकिन जो ओरण है वह ओरण के रूप में दर्ज हो, भारतीय जनता पार्टी के सभी प्रतिनिधियों की यह अपेक्षा भी है और आकांक्षा भी है। अगर, ऐसा हो जाता है तो सुप्रीम कोर्ट के बहुत सारे ऑर्डर हैं, जिसके बाद एक इंच जमीन का भी आवंटन नहीं हो सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ इंदु/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर