रायबरेली का शहीद स्मारक जल्द राष्ट्रीय स्मारक व धरोहर घोषित होगा

रायबरेली,13 जून(हि. स.)। भाजपा नेता एवं सुप्रीम कोर्ट अधिवक्ता अजय अग्रवाल ने रायबरेली के मुंशीगंज स्थित शहीद स्मारक को राष्ट्रीय धरोहर व राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने के संबंध में केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से गुरुवार को मुलाकात की।

इस संबंध में केंद्रीय मंत्री को भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने बताया कि 7 जनवरी 1921 को हुए इस गोलीकांड में 750 किसानों की जान गई थी और इसलिए इसको दूसरा जलियांवाला बाग कांड के नाम से जाना जाता है। इससे 2 वर्ष पूर्व ही 1919 में अमृतसर में हुए जलियांवाला बाग कांड में 1200 लोगों की जान गई थी। अंग्रेज शासन के हुक्म से सभा में मौजूद सैकड़ों निहत्थे और बेकसूर किसानों पर गोलीबारी की गई थी।

अजय अग्रवाल ने आगे बताया कि इतिहास के आइने में तमाम आंदोलन दर्ज हैं,जो आजादी दिलाने में सहायक बने और उनमें प्रमुख रूप से यह स्मारक अंग्रेजों के जुल्म और सितम के काले अध्याय के विरुद्ध भारतीय किसानों के बलिदान की याद दिलाता है।

भाजपा नेता अजय अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री से अपील की कि वह उक्त मुंशीगंज स्थित शहीद स्मारक को राष्ट्रीय स्मारक तथा राष्ट्रीय धरोहर जल्द घोषित करें तथा इस स्मारक को भव्यता प्रदान की जाए और इसका रखरखाव भारतीय पुरातत्व परिषद करे।

केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने भाजपा नेता अजय अग्रवाल के उक्त ज्ञापन पर आदेश करते हुए फाइल को तलब किया है तथा आश्वासन दिया है कि वह इस मामले पर दिन प्रतिदिन प्रगति की समीक्षा कर मुंशीगंज स्थित शहीद स्मारक को राष्ट्रीय स्मारक तथा राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने के संबंध में जल्द आदेश पारित करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/रजनीश/राजेश

   

सम्बंधित खबर