कांग्रेस ने दीपक का टिकट काटकर बस्तर से उतारा लखमा को, कांकेर से लड़ सकते हैं दीपक बैज

जगदलपुर, 24 मार्च (हि.स.)। बस्तर लोकसभा से मौजूदा सांसद दीपक बैज का टिकट काटकर कांग्रेस ने पूर्व मंत्री व विधायक कोंटा कवासी लखमा को बस्तर लोकसभा सीट से उतार दिया है। कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए शनिवार 23 मार्च की देर रात को जारी लिस्ट में छत्तीसगढ़ की सिर्फ बस्तर लोकसभा एसटी रिजर्व श्रेणी सीट पर उम्मीदवार का ऐलान किया है। इस सीट से मौजूदा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज सांसद हैं। वहीं बस्तर संभाग की एक और कांकेर लोकसभा एसटी रिजर्व सीट पर उम्मीदवार का ऐलान कांग्रेस ने नहीं किया है, इस सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बस्तर सांसद दीपक बैज को उतारे जाने की पूरी संभावना व्यक्त की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि बस्तर सांसद दीपक बैज पिछले विधान सभा चुनाव में अपने गृहग्राम चित्रकोट सीट से हारने के बाद से ही कांकेर लोकसभा सीट की मांग कर रहे हैं, जिसकी घोषणा का अब तक नहीं होना इसी ओर इशारा कर रहा है कि कांकेर लोकसभा से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बस्तर सांसद दीपक बैज को यहां से उतारा जायेगा। कांकेर लोकसभा सीट में दूसरे चरण में 26 अप्रेल को मतदान होना है, यहां से भाजपा ने पहले ही पूर्व विधायक भोजराज नाग को अपना प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस संभवत: होली के बाद कांकेर लोकसभा सीट का एलान कर देगी।

कवासी लखमा के लगातार दिल्ली के दौरे से संभावना जताई जा रही थी कि वो अपने पुत्र हरीश कवासी के लिए बस्तर लोकसभा सीट से टिकट मांग रहे हैं। लेकिन शनिवार को जारी लिस्ट में उन्हें उम्मीदवार बनाया गया। टिकट के ऐलान के बाद कवासी लखमा ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, कि मुझे बस्तर लोकसभा से प्रत्याशी बनाए जाने पर मैं हमारी प्रेरणा स्रोत सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, देश की शान हमारे नेता राहुल गांधी और छत्तीसगढ़ प्रभारी सचिन पायलट का सहृदय आभार व्यक्त करता हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि बस्तर की माननीय जनता केंद्र सरकार की अन्याय पूर्वक नीति के विरुद्ध न्याय को चुनकर बस्तर में कांग्रेस को भारी मतों से विजयी बनाएगी।

कवासी लखमा कोंटा विधानसभा से लगातार छठी बार विधायक बने हैं, वर्ष 2011 में हुए बस्तर लोकसभा उपचुनाव में कवासी लखमा को उम्मीदवार बनाया गया था। लेकिन उन्हें भाजपा के उम्मीदवार दिनेश कश्यप से 88 हजार मतों के अंतर से हार मिली थी। अब कवासी लखमा दूसरी बार बस्तर लोकसभा एसटी रिजर्व श्रेणी सीट से चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतर रहे हैं। कवासी लखमा का बस्तर लोकसभा से चुनाव लड़ने का अनुभव कुछ अच्छा नही रहा है। वहीं विधानसभा कोंटा से वे लगातार अजेय रहे हैं। कवासी लखमा कांग्रेस के काफी कद्दावर नेता भी माने जाते हैं, 25 मई 2013 को हुए देश के सबसे बड़े नक्सली हमलों में से एक झीरम घाटी हमले में कांग्रेस की पूरी एक पीढ़ी नक्सलियों ने समाप्त कर दी थी, इनमें से इकलौते नेता कवासी लखमा हैं जो अपनी जान बचाकर सुरक्षित इतनी बड़ी घटना से बाहर निकलकर आए थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर