विकास के मामले में फर्रुखाबाद होगा अन्य जनपदों के मुकाबले आगे: सांसद

फर्रुखाबाद, 24 मार्च (हि.स.)। लोकसभा सांसद मुकेश राजपूत ने कहा कि फर्रुखाबाद के विकास के लिए सरकारें लगातार काम कर रही हैं। आने वाले समय में फर्रुखाबाद विकास के क्षेत्र में अन्य जनपदों की तुलना में सबसे आगे होगा।

लोकसभा सांसद राजपूत रविवार को आवास विकास में स्थित अपने केन्द्रीय चुनाव कार्यालय पर पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने विकास कार्यां को गिनाते हुए कहा कि जिले में बिजली की समस्या पूरी तरह से दूर हो गई है। हमारी डबल इंजन की सरकारों के प्रयास से जिले में 220 केवीए के दो पावर हाउस बन जाने से अब 24 घंटे बिजली आ रही है। इसके अलावा ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए 400 केवीए का एक पावर हाउस बनना है। इसके लिए संकिसा के पुखरा में 250 बीघा जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है। इसके बन जाने से फर्रुखाबाद के साथ ही आठ जिलों में ग्रीन एनर्जी की आपूर्ति संभव होगी।

उन्होंने कहा कि पहले कनेक्टिविटी मामले में जिला पिछड़ा था। जनपद का भी कोई हिस्सा राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा नहीं था। अब जिला राष्ट्रीय मार्ग से जुड़ गया है। इसी तरह कानपुर से मथुरा वाया कासगंज रेलमार्ग का विद्युतीकरण होने से इस रूट पर ट्रेनों की संख्या और उनकी स्पीड भी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत फर्रुखाबाद के रेलवे स्टेशन का भी आधुनिकीकरणी किया गया है। उन्होंने बताया कि फर्रुखाबद में नमामि गंगे योजना के तहत अब सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) भी बन रहा है, जो जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा। इसका पानी ट्रीट कर किसानों को सिंचाई के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इससे गंदा पानी सीधे गंगा में नहीं जाएगा तो गंगानदी साफ रहेगी। उन्होंने बताया कि जिले में एक भी फ्लाई ओवरब्रिज नहीं था, दो बनकर तैयार हो गए हैं, जबकि अन्य चार फ्लाई ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव है। जिले के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए हर घर में नल से जल पहुंचाने के लिए जल मिरान के तहत पाइपलाइन डलवाने और पानी की टंकी बनाई जा रही हैं। मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में विकास के मामले में फर्रुखाबद अन्य जनपदों के मुकाबले में आगे रहेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

   

सम्बंधित खबर