कुबेरेश्वर धाम पर 26 मार्च को मनाई जाएगी महादेव की होली, दिल्ली-छत्तीसगढ़ के कलाकार देंगे प्रस्तुति

- मशीनों से जमकर उड़ाया जाएगा अबीर और गुलाल

सीहोर, 24 मार्च (हि.स.)। प्रसिद्ध कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के नेतृत्व में कुबेरेश्वरधाम पर आगामी 26 मार्च को महादेव की होली मनाई जाएगी। इस दौरान दिल्ली और छत्तीसगढ़ से आए कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। जिले के साथ देश भर में महादेव की होली खेलने के लिए तैयारियां शुरू हो गई है। देश के पर्व और परम्पराओं में उत्साह का संचार करने के लिए सनातन धर्म को जन-जन तक पहुंचाने वाले कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के संदेश के बाद एक बार फिर से होली का उत्साह देखने को मिल रहा है और शहर के महादेव मंदिरों में विशेष तैयारियां की जा रही है। होली समितियां भी अपनी ओर से तैयारियां कर रही है। कुबेरेश्वरधाम पर दो दिन पहले ही सैकड़ों की संख्या में देश भर से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया है।

विठलेश सेवा समिति नगर इकाई के द्वारा भी महादेव की होली के लिए शहर के मुकेरी लाइन स्थित कार्नर पर करीब 40 फीट लबाई का मंच बनाया जाएगा, इस मौके पर चल समारोह में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं के लिए हजारों की संख्या में इलाइची की ठडांई की बोतल का इंतजाम के अलावा एक क्विंटल गुलाब के फूलों की पंखडी, अबीर और गुलाल का इंतजाम किया गया है।

विठलेश सेवा समिति के व्यवस्थापक समीर शुक्ला ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि इस बार भी गुरूदेव की आदेशानुसार होली का पावन पर्व महादेव की होली के रूप में मनाया जाएगा। गुरुदेव पंडित प्रदीप मिश्रा के आह्वान के बाद तो पूरे देश में महादेव की होली मनाई जाने लगी है। पूरे देश के हर देव मंदिर में अपने स्तर पर इंतजाम किया गया है।

उन्होंने बताया कि पंडित प्रदीप मिश्रा ने सभी देशवासियों को अपने-अपने यहां पर शिव मंदिरों में भगवान शिव को एक लोट चंदन युक्त समर्पित करने को कहा है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सीहोर जिले में पांच दिवसीय होली का पर्व मनाया जा रहा है, इस वर्ष भी होली के दूसरे दिन मंगलवार को सुबह दस बजे शहर के छावनी स्थित नगर पालिका के पास चमत्कालेश्वर महादेव पहुंचेगे इसके पश्चात शहर के गुप्तेश्वर महादेव मंदिर, बड़ा बाजार स्थित महादेव मंदिर, मेन रोड स्थित महादेव मंदिर के उपरांत शहर के प्राचीन मनकामेश्वर महादेव मंदिर तहसील चौराहे पहुंचेंगे।

एक लोटा केसरिया रंग करें भगवान को समर्पित

इस वर्ष पूरे देश के साथ शहर में भी महोदव की होली आस्था और उत्साह के साथ मनाई जाएगी। गुरुदेव के संदेश के अनुसार प्रत्येक शिव मंदिर में मातृ शक्ति के अलावा सभी श्रद्धालु भगवान शिव की विशेष पूजा अर्चना करेंगे। इसके साथ केसरिया रंग एक लोटे में भरकर भगवान को समर्पण करेंगे और उसके बाद पूरे उत्साह के साथ होली का पर्व मनाया जाएगा। पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा कि उत्साह पूरी शांति के साथ मनाए। जो भी श्रद्धालु जहां पर है वहीं इस पर्व को मनाए। सीहोर शहर में आगामी 26 मार्च को होली का पावन पर्व पूरी आस्था के साथ मनाया जाएगा।

कुबेरेश्वर पर होलिका पूजन आरती के बाद दहन

विठलेश सेवा समिति के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि गुरुदेव पं. प्रदीप मिश्रा के सानिध्य में रविवार की शाम को जिला मुख्यालय के समीपस्थ चितावलिया हेमा स्थित निर्माणाधीन मुरली मनोहर एवं कुबेरेश्वर महादेव मंदिर परिसर में संध्या कालीन आरती के बाद होलिका दजन किया गया। इस मौके पर यहां पर मौजूद समिति के पदाधिकारियों सहित अन्य ने गुलाल और अबीर अर्पित किया।

डोल-नगाड़ों और डीजे की धुनों के मध्य महादेव की होली

छावनी उत्सव समिति, गांधी क्लब, नव ज्योति संगठन, श्री सिद्ध हनुमान समिति सहित पूरे शहर की समितियों के तत्वाधान में आदरणीय गुरुदेव के मार्गदर्शन में मनाई जाने वाली होली की तैयारियां शानदार की है। महादेव की होली में गुलाल और अबीर उड़ाने के लिए मशीन के अलावा, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और जबलपुर के अघोरियों की टीम शामिल होगी, इसके अलावा झांकियां और झाबुआ आदि के नृत्य कलाकारों अपनी प्रस्तुति देंगे। वहीं दो ट्राली संतरे, केले आदि से स्वागत किया जाएगा। इसके अलावा शहर के बड़ा बाजार पर अग्रवाल महिला मंडल ज्योति अग्रवाल की ओर से दूघ की ठंडाई, चमत्कालेश्वर महादेव मंदिर पर ठंडाई, छावनी सिद्धपुर हनुमान मंदिर समिति-नव ज्योति संगठन की ओर आलू बड़े और पेयजल, बड़ा बाजार पिपलेश्वर महादेव समिति द्वारा पोहे का नश्ता, खजांची लाइन पर गांधी क्लब सब्जी मंडी द्वारा स्वागत और नश्ते का इंतजाम के अलावा एक दर्जन से अधिक स्थानों पर श्रद्धालुओं के स्वागत की व्यवस्था की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर