अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की हुई आनलाइन बैठक

देहरादून, 27 मार्च (हि.स.)। देहरादून,अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत उत्तराखंड प्रांत की ऑनलाइन बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता प्रांतीय अध्यक्ष डॉक्टर राजीव कुरेले ने की गई। राष्ट्रीय सचिव अरुण देशपांडे और राष्ट्रीय सह सचिव जयंत कथेरिया का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। बैठक में उत्तराखंड प्रांत की कार्यकारिणी और सभी जिलों के दायित्ववान कार्यकर्ता उपस्थित थे।

बुधवार को ऑनलाइन बैठक में कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन करते हुए राष्ट्रीय सचिव अरुण देशपांडे ने कहा कि ग्राहकों की समस्याओं पर कार्य करने वाले पहले भी थे, लकिन ग्राहक को लेकर संपूर्ण अर्थ जगत का चिंतन करने वाला ग्राहक पंचायत पहला संगठन है। शासन को भी उसने ग्राहक हित का कार्य करने में महत्वपूर्ण सहयोग दिया है। ग्राहक दर्शन देना उसे अनुभव की कसौटी पर परख कर समाज जीवन में ले जाना आसान कार्य नहीं है लेकिन, ग्राहक पंचायत ने यह कर दिखाया है।

बैठक में राष्ट्रीय सह सचिव जयंत कथेरिया ने कहा कि संगठन के कार्यकर्ता संगठन की नींव होते हैं और अनुशासन में रहकर कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं से ही संगठन मजबूत होता है, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत अनुशासन में रहकर कार्य करने वाला अखिल भारतीय संगठन है, हम उपभोक्ताओं को जागरूक करने का कार्य अखिल भारतीय स्तर पर कर रहे हैं। संगठन व्यापारी उत्पादक एवं ग्राहक की समस्याओं को समझने वाला संगठन है, अब अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत ग्राहक जागरण के साथ साथ प्रशासन जागरण और सरकार जागरण का कार्य संगठन ने शुरू किया है।

बैठक में प्रांतीय अध्यक्ष डॉक्टर राजीव कुरेले ने 21 मार्च 2024 को को हुई राष्ट्रीय स्तर की ऑनलाइन बैठक में दिए गए निर्देशों के बारे में चर्चा की। इसके बारे में प्रांतीय अध्यक्ष डॉ राजीव कुरेले ने विस्तार से बताते हुए कहा कि केंद्र से हमें जो निर्देश है वे कार्य हमें मुख्य रूप से सर्वप्रथम करने हैं।

ऑनलाइन बैठक में स्वर्ण जयंती समारोह समिति के प्रांतीय अध्यक्ष विनोद नौटियाल ने स्वर्ण जयंती वर्ष में अब तक हुए कार्यक्रम के बारे में बताया और आगामी योजना से अवगत कराया। सभी कार्यकर्ताओं से संगठन को मजबूत करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह स्वर्ण जयंती वर्ष चल रहा है और इस वर्ष में हमें जागरूकता अभियान चलाकर उपभोक्ताओं को जागरूक करना है। बैठक का संचालन प्रांतीय सह सचिव संजय उपाध्याय एडवोकेट ने किया।

ऑनलाइन बैठक में क्षेत्रीय संगठन मंत्री लाखन सिंह ,प्रान्तीय संगठनमंत्री हरीशंकर सिंह सैनी , प्रान्तीय सचिव अनूप भारद्वाज, प्रांतीय सहसचिव संजय उपाध्याय, प्रांतीय सह सचिव मोहन सिंह बिष्ट, आशीष कुमार श्रीवास्तव एडवोकेट,सुभाषनी एडवोकेट, डॉ अमित संजय उपाध्याय राजपाल सिंह पंकज शर्मा जिला अध्यक्ष ऊधमसिंहनगर, सुनील, विनोद, हेमंत सिंह चौहान, दीपक,आशीष, कृष्ण आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ साकेती/रामानुज

   

सम्बंधित खबर