नागरिकों को ग्रीष्म ऋतु में पेयजल के लिए परेशानी न होः कलेक्टर दुबे

- जिले में पेयजल उपलब्धता तथा वितरण की कलेक्टर ने की समीक्षा

रायसेन, 27 मार्च (हि.स.)। कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक सह वीडियो कॉफ्रेंस में जिले में ग्रीष्म ऋतु में पेयजल की उपलब्धता एवं वितरण व्यवस्था के संबंध में ई पीएचई सहित अन्य अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए। उन्होंने सभी एसडीएम, जनपद सीईओ तथा सीएमओ से उनके क्षेत्र में पेयजल स्त्रोतों तथा वर्तमान में पेयजल वितरण की स्थिति की जानकारी लेते हुए कहा कि नागरिकों को पेयजल के लिए परेशानी न हो, यह सुनिश्चित करें।

कलेक्टर दुबे ने निर्देश दिए कि ग्रीष्म ऋतु में किन-किन ग्रामों और नगरीय क्षेत्र के किन-किन वार्डों में पेयजल संकट होने की संभावना है, ऐसे स्थानों को चिह्नित किया जाए। वहां की पेयजल समस्या के निराकरण के लिए कार्य योजना बनाकर कार्य करें और अभी से तैयारी शुरू करें। उन्होंने ई पीएचई से क्षेत्रवार हेण्डपम्पों तथा अन्य पेयजल स्त्रोतों की संख्या, खराब हैण्डपम्प आदि की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि हैण्डपम्प, ट्यूबबेल के खराब होने की सूचना प्राप्त होते ही 24 घण्टे के भीतर उन्हें ठीक कराना सुनिश्चित करें। जहां आवश्यक हो वहां पाईप संख्या बढ़ाई जाए और ट्यूबवेल में सिंगल फेस की मोटर डाली जाए।

उन्होंने विकासखण्ड स्तर पर हैण्डपम्प मैकेनिकों की संख्या, गठित किए गए दलों की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से सांची, सिलवानी, गैरतगंज, बेगमगंज, बाड़ी, बरेली, औबेदुल्लागंज, सुल्तानपुर, मण्डीदीप आदि क्षेत्रों में पेयजल संबंधी पृथक-पृथक जानकारी लेते हुए एसडीएम को प्रति सप्ताह पेयजल संबंधी बैठक आयोजित कर समीक्षा करने के निर्देश दिए।

जिला स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश कलेक्टर श्री दुबे ने जिला स्तर पर पेयजल समस्या के निराकरण से संबंधित कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश भी दिए। साथ ही कहा कि कंट्रोल रूम में शिकायत पंजी संधारित की जाए और प्राप्त शिकायतों को उसमें दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा कि हैण्डपम्प खराब होने या पाइप बढ़ाने संबंधी शिकायतों का 24 घण्टे में निराकरण सुनिश्चित हो। साथ ही मोटर डालने संबंधी शिकायतों का दो दिवस के भीतर निराकरण होना चाहिए।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला पंचायत सीईओ अंजू पवन भदौरिया, अपर कलेक्टर श्वेता पवार, एसडीएम पीके शाक्य, ई पीएचई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। वीसी के माध्यम से अनुभागों से एसडीएम, जनपद सीईओ, सीएमओ सहित संबंधित अधिकारी बैठक में शामिल हुए।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर