पुलिसकर्मियों के लिए बनेगा बहुमंजिला पारिवारिक आवास, डीपीआर तैयार करने के निर्देश

- इंफ्रास्ट्रक्चर, पुलिस आधुनिकीकरण, भविष्य की कार्ययोजना की समीक्षा

- पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अभिनव कुमार ने दिए आवश्यक निर्देश

देहरादून, 27 मार्च (हि.स.)। पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अभिनव कुमार ने बुधवार को पुलिस मुख्यालय सभागार में राज्य की पुलिस आधुनिकीकरण के संबंध में इंफ्रास्ट्रक्चर, पुलिस आधुनिकीकरण, भविष्य की कार्ययोजना की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

पुलिस महानिदेशक ने नए बृहद आपराधिक कानूनों के तहत पुलिस थानों में अपराध, कानून व्यवस्था, विवेचना, कार्यालय, जन कल्याण के लिए आवश्यक उपकरणों के मानक तैयार करने के निर्देश दिए। पारिवारिक आवास (सेपरेट फेमिली एकोमोडेशन) योजना के तहत सीमांत जनपदों में तैनात कर्मियों के परिजनों के लिए देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर में बहुमंजिला आवासीय सुविधा प्रदान किए जाने के संबंध में डीपीआर तैयार करने को कहा। राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस चौकियों के सृजन के संबंध में निर्देशित किया कि इसे वाइब्रेंट विलेज से जोड़ा जाए। वाइब्रेंट विलेज के अंतर्गत आ रहे मौजूदा थाना-चौकी एवं सृजन की जाने वाली नई पुलिस चौकियों के इंफ्रास्ट्रक्चर का प्लान तैयार कर लें।

वेंडर कान्क्लेव में तय होंगे नई तकनीक वाले वाहन-

हाई एल्टीट्यूड में तैनात कर्मियों के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने एवं मौसम के दृष्टिगत उन्हें आरामदायक वर्दी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। स्क्रैप पॉलिसी के अंतर्गत स्क्रैप होने वाले वाहनों के स्थान पर नए वाहन क्रय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में क्रय की कार्यवाही में नई तकनीक को सम्मिलित किए जाने के लिए शीघ्र ही विक्रेताओं के लिए वेंडर कान्क्लेव का आयोजन किया जाएगा। साथ ही जैम पोर्टल से खरीदारी का प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश दिए। जनपद-वाहिनीयों के शस्त्रों का ऑडिट कर स्मार्ट और शॉर्ट आर्म्स के क्रय पर जोर देने के निर्देश दिए।

गोष्ठी में अपर पुलिस महानिदेशक प्रशासन अमित सिन्हा, अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था एपी अंशुमान, पुलिस महानिरीक्षक पीएम नीलेश आनंद भरणे, सेंथिल अब्दुई कृष्ण राज एस., पुलिस उप महानिरीक्षक, पीएम बरिन्दरजीत सिंह आदि थे।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर