अब नकली दवाओं एवं मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच रिपोर्ट में नहीं लगेगा समय

अब नकली दवाओं एवं मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच रिपोर्ट में नहीं लगेगा अधिक समयअब नकली दवाओं एवं मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच रिपोर्ट में नहीं लगेगा अधिक समयअब नकली दवाओं एवं मिलावटी खाद्य पदार्थों की जांच रिपोर्ट में नहीं लगेगा अधिक समय

- अयोध्या के रुदौली में बन रहा खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन का मण्डलीय कार्यालय व प्रयोगशाला

- मण्डलीय कार्यालय व प्रयोगशाला के निर्माण का लगभग 95 प्रतिशत कार्य हुआ पूरा

अयोध्या, 27 मार्च (हि.स.)। मिलावटी खाद्य व नकली दवाओं के सैम्पल की जांच में लगने वाले लम्बे समय में अब काफी कमी आएगी। रिपोर्ट मिलने में अधिक समय लगने पर लोगों को मुकदमे का निपटारा कराने में वर्षों लग जाते थे। कोर्ट-कचहरी का लम्बे समय तक चक्कर न लगाना पड़े, इसके लिए प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या जनपद की रुदौली तहसील के फेलसण्डा में खाद्य एवं औषधि प्रशासन की मण्डलीय प्रयोगशाला व कार्यालय की आधारशिला रखी थी। यह अब लगभग पूरी हो रही है। अप्रैल माह के अन्तिम सप्ताह तक भवन बन कर तैयार हो जाएगा और भवन में सभी कार्यालय शिफ्ट कर दिए जाएंगे।

अयोध्या जनपद व मण्डल के अन्य सभी जनपदों से खाद्य सुरक्षा प्रशासन की ओर से मिलावटी व खाद्य पदार्थों के जो नमूने जांच के लिए एकत्र किए जाते थे, उन्हें जांच के लिए लखनऊ या आगरा स्थित प्रयोगशाला को भेजना पड़ाता था। ऐसे में जांच रिपोर्ट आने में काफी समय लग जाता था और सम्बंधित वादकारियों को वर्षों तक कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़ते थे।

इसी प्रकार दवा के कारोबारियों को भी वर्षों तक रिपोर्ट के इंतजार में कचहरी के चक्कर लगाने पड़ते थे। इस समस्या का योगी सरकार ने हल निकाला है। इसके लिए रुदौली तहसील के फेलसंडा गांव में खाद एवं औषधि प्रशासन का मंडलीय भवन एवं प्रयोगशाला का निर्माण किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट पर लगभग 23.08 करोड़ रुपए लागत आ रही है। प्रोजेक्ट का निर्माण कार्यदायी संस्था यूपी स्टेट कंस्ट्रक्शन एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड करा रही है। इस बहुउद्देश्यीय भवन का निर्माण कार्य 01 जनवरी 2022 को प्रारंभ हुआ था। अब निर्माण कार्य अप्रैल में पूरा होने जा रहा है।

इस प्रकार हो रहा निर्माण कार्य

खाद्य एवं औषधि प्रशासन के मण्डलीय भवन में एक मुख्य भवन, प्रथम तल, द्वितीय तल और फर्श का 95 प्रतिशत एवं बाह्य प्लास्टर का कार्य 95 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। इस भवन में तृतीय तल भी रहेगा। रूफ ट्रीटमेन्ट कार्य प्रगति पर है। विन्डो में ग्रेनाइट लगाने का कार्य, सेनेट्री, फायर फाइटिंग, ए.सी. फाल्स सीलिंग एवं विन्डो लगाने का कार्य भी लगभग पूर्ण कर लिया गया है। चहारदीवारी कॉलम एवं ब्रिक वर्क सहित 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। अभी लिफ्ट भी लगाई जानी हैं।

क्या कहते हैं सहायक आयुक्त

खाद्य सुरक्षा प्रशासन के सहायक आयुक्त वीके सिंह ने बताया कि प्रयोगशाला का काम लगभग 95 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और शीघ्र ही मंडल के सभी कार्यालय नए भवन में स्थानान्तरित कर दिए जाएंगे। उन्होंने यह भी बताया कि प्रयोगशाला में काम आने वाले उपकरणों की मांग की गई है। शीघ्र ही वह भी आ जाएगा। अप्रैल माह से खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की प्रयोगशालाएं एवं अन्य कार्यालय का संचालन नए भवन से प्रारंभ हो जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/पवन पाण्डेय/मोहित

   

सम्बंधित खबर