नकली बीज बिक्री कर कलश सीड्स कंपनी ने किसानों से की धोखाधड़ी, फसल हुई बर्बाद

- तीन एकड़ भूमि पर 36 हजार का बीज रोपने के बाद उत्पादन शून्य

- किसान को 12 लाख रुपए से अधिक का नुकसान, कम्पनी से भरपाई की उठाई मांग

औरैया, 27 मार्च (हि.स.)। भाग्यनगर ब्लाक के जमौली ग्राम पंचायत के मजरा चंदपुर गांव निवासी सीमान्त कृषक संजीव कुमार, हरी कृष्ण, रामबेटी ने बीज बिक्री करने वाली निजी कम्पनी कलश सीड्स मंथला जलालपुर महाराष्ट्र मार्केटिंग मैनेजर कानपुर देहात पवनेस कुमार पर नासिक लाल प्याज बीज की जगह घटिया क्वालिटी का बीज बेचने का आरोप लगाया है। किसानों ने जिला कृषि अधिकारी को इसकी उच्च स्तरीय जांच कर कार्रवाई की मांग की है।

किसानों का कहना है कि कम्पनी के बताये अनुसार पिछले अक्टूबर माह में 36 हजार रुपए का 20 किलो बीज खरीदने के बाद नर्सरी तैयार कर तीन एकड़ में फसल लगाई थी। जिस पर खाद, बीज, सिंचाई, दवाई, मजदूर आदि पर तीन लाख रुपए से अधिक का खर्च आया, लेकिन प्याज की गांठ न बनने से जमीन में चार सौ कुन्तल की जगह दस कुन्तल उत्पादन भी नहीं हुआ। जिससे उन्हें 12 लाख रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है, जिससे उनके सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है। इसकी शिकायत सीड्स बेचने वाले अधिकारी कर्मचारियों के साथ-साथ जिला कृषि अधिकारी औरैया को देकर मौके की जांच कर कम्पनी के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ नुकसान का उचित मुआवजा दिलाये जाने की मांग की है।

इस संबध में कलश सीड्स के बिक्री मैनेजर पवनेस कुमार का कहना है कि प्याज का उत्पादन निम्न स्तर पर होने की जांच की जा रही है। किसानों की समस्या से कम्पनी के वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया है। शीध्र समाधान का प्रयास किया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील /मोहित

   

सम्बंधित खबर