डिस्ट्रिक कांट्रेक्ट सेंटर पर शिकायतें दर्ज करा सकता है प्रत्याशी, तत्काल होगी कार्रवाई

- कंट्रोल रूम, सी-विजिल काउंटर एवं सिंगल विंडो सिस्टम व एमसीएमसी का जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया निरीक्षण

मीरजापुर, 27 मार्च (हि.स.)। लोकसभा निर्वाचन को निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका निरंजन ने बुधवार को कलेक्ट्रेट में स्थापित निर्वाचन कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। सी-विजिल एवं ई-सुविधा पोर्टल, सिंगल विंडो सिस्टम, एनजीआरएस आदि काउंटराें पर किए जा रहे कार्य प्रक्रिया का निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों व कर्मचारियों से कम्प्यूटर पर दर्ज शिकायतें व अन्य प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त की।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति के कार्याें के बारे में भी जानकारी ली। सम्बन्धित रजिस्टरों का निरीक्षण कर चुनाव प्रचार, विज्ञापन, पेड न्यूज, पोस्टर बैनर आदि के बारे में जाना। सी-विजिल, ई-सुविधा पोर्टल के सम्बन्ध में बताया। उन्होंने कहा कि इसका उपयोग आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन करने वाले की पहचान करने तथा उनके खिलाफ कार्यवाही करने के लिए किया जाता है। आचार संहिता का उल्लघंन चुनाव के दौरान मुफ्त उपहार, शराब वितरण, अनुमति समय के बाद लाउडस्पीकर बजाने आदि से सम्बन्धित है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस एप का उपयोग करके कोई भी नागरिक लाइव फोटो व वीडियो खींचकर भेज सकता हैं जिस पर तत्काल कार्रवाई की जाती है। उन्हाेंने ड्यूटी में लगे कर्मचारियों से कहा कि इन एप पर प्राप्त शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए निर्धारित समय सीमा के अन्दर निस्तारण सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने बताया कि एकल काउंटर सुविधा के निरीक्षण के दौरान राजनैतिक दलाें के प्रत्याशियों व अभ्यर्थियों के जनसभा, रैली, जुलूस, वाहन आदि से सम्बन्धित अनुमति लेने के लिए सेल संचालित की गई है। किसी भी आवेदक स्वयं या कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से अनुमति के लिए आनलाइन आवेदन कर सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से अनुमति प्राप्त कर सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अब तक की गई कार्यवाही के सम्बन्ध में बताया कि किसी के द्वारा कोई आवेदन नहीं किया गया है। कोई भी अभ्यर्थी लोकसभा निर्वाचन के दौरान डिस्ट्रिक कांट्रेक्ट सेंटर टोल फ्री नम्बर-1950 अथवा 05442-253201 पर भी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकता है।

एमसीएमसी के निरीक्षण के दौरान जिला सूचना अधिकारी ओमप्रकाश उपाध्याय ने बताया इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रत्येक चौनलों की निगरानी की जा रही है। प्रिन्ट मीडिया के विभिन्न समाचार पत्रों में चुनाव प्रचार, पेड न्यूज, विज्ञापन आदि प्रत्येक दिन निगरानी करते हुए उसका विवरण मुख्य कोषाधिकारी व प्रभारी अधिकारी आय-व्यय को निर्धारित प्रारूप प्रेषित किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर