श्रीराम को मार्यादा पुरुषोत्तम बनाने में जैसी थी गुरू की भूमिका, वैसे ही हैं शिक्षक : ब्रजेश पाठक

कानपुर,19जनवरी(हि.स.)। श्री राम को मर्यादा पुरुषोत्तम राम बनाने में जिस तरह उनके गुरु का हाथ था। ठीक उसी तरह देश को शिक्षित करने में सभी शिक्षकों को महत्वपूर्ण योगदान होना चाहिए। यह बातें शुक्रवार को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर में आयोजित अखिल भारतीय विवि, महाविद्यालय शिक्षक महासंघ के वार्षिक अधिवेशन को सम्बोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कही।

उन्होंने कहा कि देश में जब से नई शिक्षा नीति लागू हुई है तब से देश विकास की ओर बढ़ रहा है। युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहें है। जिस तरह से भगवान राम को पुरुषोत्तम राम बनाने में उनके गुरु का हाथ था। ठीक उसी तरह देश को शिक्षित करने में सभी शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान होगा।

उन्होंने सभी शिक्षकों से आह्वान करते हुए कहा कि शिक्षक अपना पूरा कर्तव्य निभाएं। शिक्षकों के कठिन परिश्रम से ही देश के युवाओं में प्रतिभा निखर कर सामने आएगी। अधिवेशन में अयोध्या में श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा सहित केंद्र एवं राज्य में संचालित हो रही लाभकारी योजनाओं की भी चर्चा की।

उन्होंने केन्द्र की मोदी एवं उप्र की योगी सरकार द्वारा प्रतिभाशाली छात्रों के विकास में आने वाले धन की समस्या हल करने वाली योजनाओं पर भी चर्चा की। शिक्षकों से यह भी अपील किया है कि देश के विकास रथ को आगे बढ़ाने के लिए एक बार फिर से मोदी सरकार बनाने की जरूरत है।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/राजेश

   

सम्बंधित खबर