लोस चुनाव-24: नामांकन पत्रों की जांच का पहला चरण पूरा: दो प्रत्याशियों के नामांकन रद्द

-36 नामांकन पत्र वैध घोषित

गुवाहाटी, 29 मार्च (हि.स.)। 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के अंत में गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच की गई। इस जांच में असम से दो उम्मीदवारों के नामांकन पत्र रद्द कर दिए गए। इन दो उम्मीदवारों में से एक काजीरंगा लोकसभा क्षेत्र और दूसरा शोणितपुर लोकसभा क्षेत्र से है।

पहले चरण में होने वाले निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कुल 38 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं। 36 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए हैं। उनमें से दो के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए।

जिन दो उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए, उनमें काजीरंगा लोकसभा क्षेत्र से रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) के फैजिल अहमद मजुमदार और शोणितपुर लोकसभा क्षेत्र के महेंद्र ओरांग के नाम शामिल हैं।

ज्ञात हो कि काजीरंगा लोकसभा क्षेत्र के लिए कुल 11 उम्मीदवारों, शोणितपुर लोकसभा क्षेत्र से आठ, लखीमपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से नौ, डिब्रूगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से तीन और जोरहाट लोकसभा क्षेत्र से पांच उम्मीदवारों के नामांकन पत्र वैध पाए गए।

इनमें काजीरंगा में कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन की रोजलीना तिर्की, भाजपा के कामाख्या प्रसाद तासा, शोणितपुर में भाजपा के रंजीत दत्त, कांग्रेस के प्रेमलाल गंजू, आप के ऋषिराज कौंडिन्य, लखीमपुर में भाजपा के प्रदान बरुवा, कांग्रेस के उदय शंकर हजारिका, डिब्रूगढ़ में भाजपा के सर्बानंद सोनोवाल, विपक्षी गठबंधन के लुरिनज्योति गोगोई, जोरहाट लोकसभा सीट पर भाजपा के तपन गोगोई और कांग्रेस के गौरव गोगोई शामिल हैं।

नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च है। हालांकि, अभी तक किसी भी प्रत्याशी के नामांकन वापस लेने की रिपोर्ट नहीं आई है। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। दरंग-उदालगुड़ी, डिफू, करीमगंज, सिलचर और नगांव लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। इस चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि चार अप्रैल है।

असम में तीसरे और अंतिम चरण का मतदान सात मई को होगा। इस चरण में कोकराझाड़, धुबड़ी, बरपेटा और गुवाहाटी निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इसके लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 अप्रैल है।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर