लोकसभा चुनाव : सियासी दिग्गज टटोल गए पश्चिमी उत्तर प्रदेश की नब्ज

- प्रधानमंत्री के राम-राम बोलते ही झूम उठे लोग

-योगी आदित्यनाथ ने जातिवाद पर किए करारे प्रहार

मेरठ, 31 मार्च (हि.स.)। लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली रैली का आगाज लगातार तीसरी बार मेरठ से ही किया। मंच से प्रधानमंत्री ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश की शैली में ’राम-राम’ बोलकर लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। प्रधानमंत्री ने दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली करने वाले इंडी गठबंधन पर भ्रष्टाचार को लेकर प्रहार किया और भ्रष्टाचार पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्षी दलों पर जातिवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया।

मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से भाजपा ने रामायण धारावाहिक में भगवान श्रीराम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल को उम्मीदवार बनाया है। इससे मेरठ का चुनाव राममय हो गया है। इस माहौल को पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री ने रैली की शुरूआत में ही यहां की परंपरागत शैली में ’राम राम’ बोलकर जनता का अभिवादन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने मोदी गारंटी की बात कहकर लोगों तक अपनी बात पहुंचाई। नरेंद्र मोदी ने सबसे करारा प्रहार भ्रष्टाचार पर किया। गौरतलब है कि दिल्ली के रामलीला मैदान में इंडी गठबंधन के दलों ने भ्रष्टाचार में जेल में बंद नेताओं के समर्थन में रैली की है। इसे लेकर प्रधानमंत्री ने मेरठ रैली के मंच से कटाक्ष किया और भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग को अपनी पहली प्राथमिकता बताया। इसके बाद कांग्रेस को कटघरे में खड़ा करते हुए प्रधानमंत्री ने उस समय की कांग्रेस सरकार श्रीलंका को सौंपे गए द्वीप का मुद्दा उठाया। इंडी गठबंधन को देश के खिलाफ बताकर मेरठ से पूरे देश को साधा। पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न नहीं देने पर भी कांग्रेस को घेरा। संसद में रालोद अध्यक्ष जयंत सिंह को विपक्ष द्वारा नहीं बोलने देने का मुद्दा भी प्रधानमंत्री ने उठाया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जातिवाद को बढ़ावा देकर विपक्षी दल अपराध कर रहे हैं। गौरतलब है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अपनी राजनीतिक अनदेखी को लेकर त्यागी समाज आंदोलन कर रहा है। मुजफ्फरनगर लोकसभा में त्यागी समाज ने अपना निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में उतार दिया है। इसी तरह से मेरठ लोकसभा सीट से बसपा उम्मीदवार देवव्रत त्यागी के पक्ष में भी त्यागी समाज के लोग लामबंद हो रहे हैं। मुजफ्फरनगर लोकसभा क्षेत्र के सरधना विधानसभा क्षेत्र में क्षत्रिय समाज के लोग भाजपा उम्मीदवार डॉ. संजीव बालियान का खुलकर विरोध कर रहे हैं। मंच से भाजपा उम्मीदवार डॉ. संजीव बालियान ने भी जातिवाद को लेकर अपनी बात कही और राष्ट्रवाद के लिए इसे खतरनाक बताया।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर