कुपोषण मुक्त की ओर अग्रसर अमेठी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी अमेठी के द्वारा परीक्षण करने का चित्रमुख्य चिकित्सा अधिकारी अमेठी के द्वारा परीक्षण करने का चित्रमुख्य चिकित्सा अधिकारी अमेठी के द्वारा परीक्षण करने का चित्र

अमेठी,03 अप्रैल (हि.स.)। जिलाधिकारी निशा अनंत के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग एवं बाल विकास विभाग की ओर से आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से चिन्हित 1281 सैम (तीव्र कुपोषित श्रेणी) बच्चों के प्रबन्धन का अभियान चलाया जा रहा है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में 1949 आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित है, जिसमें 0 से 5 वर्ष के 1 लाख 61 हज़ार 712 बच्चे पंजीकृत हैं। बच्चों के वजन और लम्बाई नापने के बाद 1281 बच्चे सैम श्रेणी में पाये गये तथा इन बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए स्वास्थ्य विभाग व बाल विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से सैम बच्चों के घर पर भ्रमण किया जा रहा है।

इस सम्बन्ध में जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि यह अभियान 10 अप्रैल तक संचालित किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अंशुमान सिंह द्वारा सीएचसी मुसाफिरखाना के तहत मोहम्मद उबैद उम्र 1 वर्ष माता सुबरा बानो पिता अमीरखान एवं सृष्टि माता हेमावती पिता राम धीरज निवासी ग्राम कंजास में सैम बच्चे का परीक्षण किया और साफ-सफाई, घर में उपलब्ध सामग्री बच्चे को कब-कब क्या खिलाना है आदि के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ लोकेश त्रिपाठी/राजेश

   

सम्बंधित खबर